Published On : Sat, Dec 1st, 2018

1 मार्च से मेट्रो पटरी पर दौड़ने लगेगी-देवेंद्र फडणवीस

Nagpur Metro Coachs

नागपुर: मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शुक्रवार को विधानसभा में घोषणा की कि 1 मार्च से मेट्रो पटरी पर दौड़ने लगेगी. पहले चरण में एयरपोर्ट से लेकर सीताबर्डी तक मेट्रो चलेगी. उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है और शेष कार्य मार्च तक पूर्ण हो जाएंगे.

एयरपोर्ट से लेकर बर्डी तक की दूरी लगभग 9 किलोमीटर है और इस मार्ग पर लगभग 8 मेट्रो स्टेशन बनाये जा रहे हैं. मेट्रो के सूत्रों ने बताया कि मेट्रो की ओर से युद्ध स्तर पर कार्य शुरू कर दिया गया है. 6 दिसंबर तक वर्धा मार्ग पर अंतिम सेगमेंट का कास्टिंग हो भी जाएगा.

इस बीच मेट्रो ने पिलर के ऊपर ट्रैक बिछाने का काम भी तेज गति से शुरू कर दिया है. वहीं रंग-रोगन सहित अन्य कार्यों में भी तेजी लाई गई है. अधिकारियों ने बताया कि वर्धा रोड पर भले ही आरंभ में सभी स्टेशन शुरू न भी हो, परंतु उसका प्रयास है कि एयरपोर्ट, जयप्रकाश नगर, अजनी का स्टेशन खुल जाए. इन स्टेशनों का निर्माण प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है. कर्मचारी और अधिकारी रात-दिन कार्य कर रहे हैं.

सूत्रों ने बताया कि वैसे तो मेट्रो का दोनों ही रूट पर निर्माण कार्य को काफी तेज गति से पूर्ण करने की पहल शुरू कर दी है. हिंगना मार्ग को शुरू करने में भी बहुत ज्यादा वक्त नहीं लगेगा. इस मार्ग पर भी पिलर और सेगमेंट लगाने का काम लगभग पूर्ण हो चुका है. स्टेशनों का निर्माण कार्य भी काफी तेजी से चल रहा है. अब यह देखने वाली बात होगी कि निर्माण कार्य मार्च के पूर्व पूर्ण हो पाता है या नहीं, क्योंकि मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद सभी का ‘ब्लडप्रेशर’ बढ़ गया है.