Published On : Mon, Apr 16th, 2018

मेट्रो रेल की जॉय राईड का मार्ग प्रशस्त

CMRS Inspection
नागपूर: महा मेट्रो कि ओर से निर्माणाधीन मेट्रो रेल परियोजना के अंतर्गत कमिशनर ऑफ मेट्रो रेल सेफ्टी (सीएमआरएस) का अंतिम निरीक्षण सोमवार को हुआ. उल्लेखनीय है कि सीएमआरएस ने दुसरी बार यह निरीक्षण किया है. सीएमआरएस ए.के. जैन मध्य क्षेत्र,मुबंई ने अपने सह्ह्योगी के साथ सुबह से लेकर शाम तक नागपूर मेट्रो के स्टेशनो के साथ ही तकनिकी पहलु का भी सुरक्षा के दृष्टीकोन से बारिकी से अवलोकन किया. जैन के नेतृत्व में टीम सुबह ९.३० बजे एयरपोर्ट (साउथ) मेट्रो स्टेशन पर पहुंची. टीम में प्रमुख रूप से ई. श्रीनिवासन शामिल थे.

मेट्रो के वरिष्ठ अधिकारीयो के साथ मेट्रो सुरक्षा आयुक्त ने सुरक्षा के साथ – साथ यात्री सुविधाओ का भी अवलोकन किया . एयरपोर्ट (साउथ), न्यू एयरपोर्ट तथा खापरी स्टेशन में की गयी व्यवस्था कि भी जाचं पडताल कि गयी. मेट्रो स्टेशन के कंट्रोल रूम, सहायक उप-स्टेशन कक्ष आदी सुविधाओ कि भी जाचं कि गयी . तिकीट प्रणाली, टेलीकॉम एवं सिग्नलिंग प्रणाली, निकास प्रणाली और बचाव मशीनरी, अलार्म सिस्टम आदी उपकरणो का भी निरीक्षण किया. पटरी,ओएचई सिस्टम कि जाचं करने के लिए मेट्रो सुरक्षा आयुक्त ट्राली में सवार होकर तीनो स्टेशनो कि जाचं कि और उसके बाद मेट्रो के मिहान डेपो में उपलब्ध कराई गयी व्यवस्था कि भी जाचं पडताल की. रोलिंग स्टॉक कि भी जाचं उन्होने की.

CMRS Inspection
मेट्रो द्वारा किये गये कार्यो के प्रति समाधान व्यक्त किया. संभावना जताई जा रही है कि, शिघ्र ही जाचं टीम अपनी रिपोर्ट उच्च स्तर पर प्रस्तुत करेंगी और जॉय राईड कि अनुमती प्रदान करेंगी. निरीक्षण दौरे में संचालक(परियोजना) महेश कुमार, संचालक (रोलिंग स्टॉक) सुनील माथुर, संचालक (वित्त) एस. शिवमाथन, कार्यकारी संचालक (रोलिंग स्टॉक) जनक कुमार गर्ग, कार्यकारी संचालक देवेंद्र रामटेककर, कार्यकारी संचालक वि.के, अग्रवाल, महाव्यवस्थापक(प्रशासन) अनिल कोकाटे, प्रायोरिटी सेव्शन के मुख्य परियोजना प्रबंधक (रिच-१) एच.पी.त्रिपाठी, सहाय, पाटील आदी वरिष्ठ अधिकारी गण उपस्थित थे.