Published On : Sat, Jul 7th, 2018

नागपुर को मिली एसी की सुविधा वाली मेमू ट्रेन

Advertisement

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से रेल मंत्रालय को एक प्रस्ताव मिलने के बाद रेलवे ने अपनी पहली अत्याधुनिक वातानुकूलित सवारी गाड़ी नागपुर भेजी है.

अधिकारियों ने कहा कि इंटिग्रल कोच कारखाना, चेन्नई द्वारा 29 जून का तैयार किए गए स्टेनलेस स्टील की बॉडी वाले मेनलाइन इलेक्ट्रिकल मल्टीपल यूनिट (मेमू) में हर डिब्बे में तीन फेस वाला इलेक्ट्रिक बोर्ड और मॉड्यूलर शौचालय लगे हैं.

एक इंटर मिनस्टीरियल मीटिंग में कोट्ट, भंडारा, रामटेक और वर्धा के उपग्रह कस्बों के साथ नागपुर को जोड़ने वाली ब्रॉड गेज लाइनों पर ऐसी ट्रेनों को शुरू करने का प्रस्ताव दिया गया था. ये सभी 40-60 किमी की दूरी के अंदर हैं.

प्रत्येक कोच में 139 लोग बैठ सकते हैं, जबकि 412 लोग खड़े होकर सफर कर सकते हैं. इस मेमू ट्रेन में 2,402 यात्री जा सकते हैं. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने अप्रैल में कहा था कि आधुनिक मेमू के साथ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम नागपुर में मौजूदा सवारी गाड़ियों की जगह लेगा.

खास बातें
– ट्रेन प्रति घंटे 110 किमी की अधिकतम गति के साथ नागपुर की उपनगरीय रेल प्रणाली पर चलती है, जो मध्यम दूरी के अंतर-शहर यात्रियों की जरूरतों को पूरा करती है
– कम रखरखाव आवश्यकताओं और निलंबन निगरानी प्रणाली के साथ, ट्रेन उन बोर्डों के लिए झटका मुक्त यात्रा भी सुनिश्चित करेगी.
– ये पारंपरिक लोकोमोटिव यात्री ट्रेन सेवाओं की तुलना में तेज़ी से तेज है
– ट्रेन में टिकाऊ और सुरक्षित यात्रा के लिए स्टेनलेस स्टील फर्श है
– आरामदायक यात्रा के लिए बेंच-प्रकार कुशन वाली सीटें और सुरक्षित और आसान इंटर-कोच यात्रा के लिए कोचों के बीच वेस्टिब्यूल हैं
– इसमें आसान प्रवेश और यात्रियों के बाहर निकलने के लिए लाइटवेट एल्यूमीनियम डबल लीफ स्लाइडिंग दरवाजे हैं
– बेहतर सवारी के लिए आरामदायक कुशन सीटें हैं
– इसमें सभी कोचों में सुखद सौंदर्य दृश्य और ट्रेन से संबंधित जानकारी के लिए और एफआरपी इंटीरियर पैनलों के लिए यात्री सुरक्षा, जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली और यात्री पता प्रणाली के लिए सीसीटीवी सुविधा भी है.