Published On : Sun, Sep 8th, 2019

पूरे शहर में अब से महावितरण व्दारा बिजली आपूर्ति

Advertisement

नागपुर: मे. एस.एन.डी.एल. ने वित्तीय स्थिति के कारण शहर में बिजली वितरण प्रणाली को संभालने में असमर्थता दिखाई है और महावितरण से अनुरोध किया है कि ग्राहक असुविधा से बचने के लिए उपरोक्त क्षेत्र पर नियंत्रण रखें। इस तहत 8 सितंबर, 2019 की आधी रात से, महावितरण नागपुर में बिजली वितरण प्रणाली संभालने जा रही है, यह जानकारी राज्य के ऊर्जा, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री और नागपुर जिले के पालक मंत्री चंद्रशेखर बावनकुले, ने सूचित किया है।

नागपुर शहर के महल, गांधीबाग और सिविल लाइन्स की संचयी बिजली वितरण हानियाँ 30.06 प्रतिशत थीं इसमे सुधार हेतू 1 मई 2011 को एस एन डी एल कंपनी को इन क्षेत्र मे वितरण फ्रेंचाइजी के रूप में नियुक्त किया गया था। तब से, आज तक यह फ्रैंचाइज़ी इन विभागों की वितरण प्रणाली संभाल रही है और 2019 में इस विभाग का बिजली वितरण घाटा 13.7% है। मे. एस एन डी एल की खराब वित्तीय स्थिति के कारण, कंपनी ने 12 अगस्त, 2019 और 6 सितंबर, 2019 के अपने पत्र में, बिजली वितरण प्रणाली को बनाए रखने में कंपनी की असमर्थता को दर्शाया और वितरण फ्रेंचाइजी क्षेत्र में ग्राहकों को अखंडित बिजली आपुर्ती के लिए महावितरण को उपरोक्त क्षेत्र संभालने का अनुरोध किया।

उनके अनुरोध को स्विकारते हुये आज, रविवार 08 सितंबर 2019 को मध्य रात्रि से लेकर महाववितरण ने इन क्षेत्र की बिजली वितरण प्रणाली खुद संभालने का फैसला किया है। इसके कारण, वितरण मताधिकार क्षेत्र में उपभोक्ताओं को निरंतर और गुणवत्ता की आपूर्ति प्रदान करने में सफल होगा, यह जानकारी चंद्रशेखर बावनकुले इन्होने दी।

महावितरण ने मे. एस एन डी एल के आपूर्तिकर्ताओं और कर्मचारियों ने मे. एस एन डी एल की सभी ग्राहक सेवा और बकाया वसूली के लिए पूर्ण सहायता प्रदान करने की उम्मीद की है, जैसे जैसे बकाया राशि के भुगतान का निर्धारित होगा उस अनुपात मे, यह राशी आय से घटायी जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि एस एन डी एल के बाहरी स्रोतों के कर्मचारियों में नियमित और बाहरी स्रोतों को महावितरण मे एकीकृत करने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने यह भी बताया कि महावितरण ने वितरण फ्रेंचाइजी क्षेत्र में वितरण प्रणाली के अधिग्रहण के लिए 3 कार्यकारी अभियंताओं, 9 अतिरिक्त कार्यकारी अभियंताओं, 6 उप कार्यकारी अभियंताओं और 29 सहायक अभियंताओं को नियुक्त किया है।

वितरण फ्रेंचाइजी क्षेत्र में वितरण प्रणाली के रखरखाव के लिए, महावितरण ने सभी तैनाती वितरण प्रणालियों के अध्ययन के लिए कुल 105 तकनीकी कर्मचारी (35 विद्युत वितरण केंद्रों के लिए 105 तकनीकी कर्मचारी, एक पारी में एक तकनीकी कर्मचारी) और 40 इंजीनियर तैनात किए हैं। इसके अलावा, फ्रेंचाइजी क्षेत्र के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए मंडल कार्यालय में एक विशेष नियंत्रण कक्ष (मोबाइल नंबर 7875760070) स्थापित किया गया है।

इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री चंद्रशेखर बावनकुले ने सभी उपभोक्ताओं से वर्तमान स्थिति में महावितरण के साथ सहयोग करने का आग्रह किया। संवाददाता सम्मेलन में विधायक सुधाकर देशमुख, विधायक कृष्ण खोपड़े, विधायक विकास कुंभारे, विधायक सुधाकर कोहले, विधायक मिलिंद माने, नागपुर नगर निगम कोर कमेटी के सदस्य, महावितरण के निदेशक (संचलन) दिनेशचंद्र साबू, ​​नागपुर क्षेत्र के प्रभारी क्षेत्रीय निदेशक और नागपुर परिमंडल के मुख्य अभियंता दिलीप घुगल, अधीक्षक अभियंता राकेश जनबंधु, उमेश शहारे, दिलीप दोडके, नारायण आमझरे और अन्य वरिष्ठ अधिकारि उपस्थित थे।