| | Contact: 8407908145 |
    Published On : Tue, Jan 30th, 2018
    nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

    नारंग टावर में मनपा देगी एनएचएआई को जगह, स्थायी समिति ने लिया निर्णय

    NMC Nagpur
    नागपुर: आज मनपा स्थाई समिति की बैठक में मनपा के अधिन सिविल लाइंस स्थित नारंग टावर 697.335 वर्ग मीटर की जगह राष्ट्रीय महामार्ग प्राधिकरण की नागपुर विभागीय कार्यालय को किराए पर देने का निर्णय एकमत से लिया गया। प्राधिकरण इसके बदले में मनपा को 306581 रुपये मासिक किराया देगी। स्थाई समिति के निर्णय अनुसार उक्त प्राधिकरण के साथ 11-11 माह का अगले 5 वर्षों के लिए करार किया जाएगा।

    उक्त जगह नारंग टावर के निर्माता ने अतिरिक्त बांधकाम को नियमित करने के एवज में मनपा प्रशासन को सौंपा था। उन्होंने मंजूर नक्शे से बहुत ज्यादा निर्माण कार्य किया था। जिसे मनपा ने अवैध घोषित किया था।अब तक यहां मनपा का नगर रचना विभाग था। फिलहाल नगर रचना विभाग नए प्रशासकीय भवन में शिफ्ट कर दिया गया है। वर्तमान में प्राधिकरण का विभागीय कार्यालय रामनगर में है। समझा जाता है कि यह मनपा यह जगह एनएचएआई को केंद्रीय परिवहन मंत्री के वजह से देने को राजी हुई है। इस पहल से मनपा को आर्थिक फायदा होगा, जो मनपा के लिए बेहद जरूरी है।

    स्थाई समिति ने आज मनपा शाला के विद्यार्थियों को स्वेटर देने के प्रस्ताव को भी मंजूरी प्रदान की। यह ठेका मनोहर सकोडे एंड ब्रदर्स, स्वदेशी वुलन मिल्स, दामोदर तोषणीवाल सहित सभी 9 ठेकेदारों को ‘एल 1’ दर पर दिया गया। इन्हें अगले 8 दिनों में आपूर्ति करना है। मोनार्क सर्वेयर व इंजीनियरिंग कंसलटेंट को नागपुर शहर का सुधारित विकास योजना तैयार करने का काम दिया गया है। उन्हें एक साल में काम पूरा करना है। इसके बदले मनपा को 182258300 दिया जाएगा। शहरी विकास मंत्रालय के निर्देशानुसार नगर में स्वच्छ प्रभाग स्पर्धा का आयोजन पर साढ़े 6 लाख रुपए खर्च को मंजूरी दी गई है। आयोजन का जिम्मा मुंबई की एआईएलएसजी को दिया गया। यह स्पर्धा 28 फरवरी तक की जाएगी व परिणाम मार्च में घोषित किया जाएगा। स्पर्धा में प्रथम प्रभाग को 50 लाख, दूसरे स्थान पर आने वाले प्रभाग को 35 लाख, तीसरे स्थान पर आने वाले प्रभाग को 25 लाख रुपए पुरस्कार स्वरूप दिए जाएेंगे।

    समिति ने संभाजी नगर और शास्त्री लेआउट गार्डन को विकसित करने के लिए 13244077 रुपए के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इसके अलावा प्रभाग 3 अंतर्गत ड्रेन लाइन, प्रभाग 27 अंतर्गत नाले पर बॉक्स सेल टाइप नाला निर्माण, प्रभाग 26 अंतर्गत सड़क चौड़ीकरण, डामरीकरण, फुटपाथ निर्माण, प्रभाग 10 अंतर्गत नाले की दीवार निर्माण कार्य, प्रभाग 19 अंतर्गत नाले की संरक्षण दीवार निर्माण, प्रभाग 25 अंतर्गत घाट की मरम्मत सहित विभिन्न प्रभागों में सीमेंट सड़क निर्माण के प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है।

    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145