Editor in Chief : S.N.Vinod    |    Executive Editor : Sunita Mudaliar
| |
Published On : Sat, Jul 14th, 2018

एनएडीटी : 4 दिवसीय योग शिबिर का समापन डॉ डबली ने किया मार्गदर्शन

नागपुर : नागपुर आकाशवाणी में अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए 4 दिवसीय योग शिविर का आयोजन किया गया। शिबिर में राष्ट्रीय प्रत्यक्ष कर अकादमी में योग शिक्षक तथा नैचरोपैथी व योग थेरेपिस्ट डॉ प्रवीण डबली ने सभी को दैनदिन जीवन मे यिग के महत्व को समझाते हुए योग के आसनों को सिखाया।

योग दिवस के अवसर पर शिबिर का उद्घाटन आकाषवाणी के केंद्र निदेशक यशवन्त चिवंडे ने डॉ प्रवीण डबली का स्वागत कर किया। चिवंडे ने सभी को आज योग की आवश्यकता को बताते हुए सप्ताह में एक दिन हर गुरुवार को सभी के लिए योग वर्ग का आयोजन किया।

शिबिर में डॉ डबली ने योग के महत्व व उससे होने वाले लाभनको बताते हुए सभी से आसनों का अभ्यास कराया। साथ ही प्राणायाम की तकनीक को भी समझाया। ध्यान( मेडिटेशन) के फायदे बताते हुए उसे करना सिखाया। डॉ डबली ने हर वर्ग के पश्चात कर्मचारियो के मन मे योग के प्रति उठते शंकाओ का भी समाधान किया।

डॉ डबली ने कमर दर्द, पीठ दर्द, घुटनो के दर्द, कंधो के दर्द व अन्य शारीरिक दर्द को योग के माध्यम से दूर रखने के तरीकों को भी सिखाया। उन्होंने बताया कि इस तरह के शारीरिक दर्द हमारी असंतुलित जीवन शैली व गलत तरीको से बैठने उठने से आता है। लेट कर मोबाइल व टीवी देखने से तथा सोफासेट पर अधिक समय बैठने से भी कमर दर्द, गर्दन दर्द व घुटनो का दर्द आ सकता है।

शिबिर में आकाशवाणी के केंद्र निदेशक यशवन्त चिवंडे, असि. डायरेक्टर (कार्यक्रम) डॉ हरीश पराशर, असि. डायरेक्टर (न्यूज़) मीना जेटली, पी.एम. कोंडे, एन. एन. पाटिल, कार्यक्रम अधिकारीगण संजय भक्ते, वी.डी. हावरे, पी.दी. राउत, एम.एम. पाठराबे, संगीता चक्रवर्ती, मनीष नायडू सहित बड़ी संख्या में कर्मचारी वर्ग शामिल हुआ। समापन अवसर पर केंद्र निदेशक ने डॉ डबली का आभार प्रदर्शित करते हुए सभी से अपने जीवन मे योग को शामिल करने का अनुरोध किया।

Bebaak
Stay Updated : Download Our App