Published On : Wed, Aug 14th, 2024
By Nagpur Today Nagpur News

एन.वी.सी.सी. ने नागपुर रेल्वे स्टेशन पर पार्किंग की समस्याओं पर DRM मनीष अग्रवाल को दिया प्रतिवेदन

Advertisement

दि. 13 अगस्त 2024 को विदर्भ के 13 लाख व्यापारियों की अग्रणी व शीर्ष संस्था नाग विदर्भ चेंबर आॅफ काॅमर्स नागपुर रेल्वे स्टेशन के दोंनों ओर पार्किंग समस्याओं, कई ट्रेनो की प्रतिदिन लेटलतीफी एवं रेल्वे स्टेशन से संबंधित अन्य मुद्दों पर नागपुर सेंट्रल के DRM श्री मनीष जी अग्रवाल को प्रतिवेदन दिया।

सर्वप्रथम चेंबर के अध्यक्ष श्री अर्जुनदास आहुजा ने चेंबर के की ओर से DRM श्री मनीषजी अग्रवाल का पुष्पगुच्छ व दुपट्टे से स्वागत कर उन्हें चेंबर की गतिविधियों से अवगत कराया। तत्पश्चात् उन्हें प्रतिवेदन के माध्यम से बताया कि वर्तमान में नागपुर रेल्वे स्टेशन के दोनों ओर (टेकडी रोड एवं संत्रा मार्केट) नए पार्किंग स्थल निर्माण कार्य के कारण हो रहा है तथा जिसके कारण कार पार्किंग की व्यवस्था बहुत ही दयनीय स्थिति है।
अतः चेंबर का निवेदन है कि जब तक पार्किंग स्थल का निर्माण पूर्ण तरीके से नहीं हो जाता तब तक जहां पर ओला के लिए बुकिंग पॉइंट दिया गया है तथा जो ड्रॉप एंड गो का क्षेत्र है दोनों स्थानों पर कार पार्किंग की सुविधा उपलब्ध करायी जानी चाहिए। साथ ही तब तक नियमों के अनुसार उपरोक्त लिखित स्थानों पर ट्रैफिक पुलिस कारों को जैमर लगाकर चालान नही काटने की व्यवस्था की जानी चाहिए। इसके अलावा जो टेकड़ी रोड का मेन रोड है वहां पर साइट में कार पार्किंग की व्यवस्था करके दी जानी चाहिए।

Gold Rate
Saturday18 Jan. 2025
Gold 24 KT 79,600 /-
Gold 22 KT 74,000 /-
Silver / Kg 90,900/-
Platinum 44,000/-
Recommended rate for Nagpur sarafa Making charges minimum 13% and above

चेंबर के उपाध्यक्ष श्री स्वप्निल अहिरकर ने बताया कि रेल्वे स्टेशन पर पलैटफार्म पर एस्केलेटर लगाएं गए हैं जो की अधिकतर या तो बंद रहते हैं या फिर विपरीत दिशा से आने वाले लोग उसे स्टॉप का बटन दबाकर बंद करके नीचे उतर जाते हैं इसलिए उन सभी एक्सीलेटर के ऊपर के तरफ परमानेंट चैकीदार बैठाया जाना चाहिए ताकि करोड़ों रुपए खर्च करके जो एक्सीलेटर प्लेटफार्मों पर लगाए गए उसकी सुविधा नागरिकों को आसानी से मिल सकें। प्लेटफार्म 1 पर सामान घर है किंतु नागपुर स्टेशन पर 8 प्लेटफार्म है जिसके कारण आखिरी के प्लेटफार्म से प्लेटफार्म 1 पर सामान लाने के लिए यात्रियों को काफी मशक्कत करनी पड़ती है अतः सभी प्लेटफार्म पर सामान घर की व्यवस्था होनी।

रेल्वे स्टेशन पर बर्जुगो को विशेष सुरक्षा की आवश्यकता होती है किंतु देखने में आ रहा है कि सभी प्लेटफार्म पर इन्हें आसानी से व्हील चेअर या बैटरी वाली कार उपलब्ध नहीं हो रही है। अतः आपसे निवेदन है कि स्टेशन पर व्हील चेअर तथा बैटरी वाली कार बढ़ाई जानी चाहिए तथा यह आसानी से यात्रियों के लिए उपलब्ध होनी चाहिए। साथ ही महिलाओं एवं बर्जुगों के लिए अलग वेटिंग रूम होने चाहिए तथा इनके टिकट में विशेष छुट होनी चाहिए। साथ ही विद्यार्थियों एवें 60 वर्ष से अधिक आयु के ज्येष्ठ नागरिको को कोविड के पहले टिकट में विशेष छुट दी जाती थी, उसे पुनः शुरू किया जाना चाहिए।

चेंबर के कार्यकारिणी सदस्य श्री मधुर बंग ने बताया कि वंदे भारत ट्रेन हमेशा प्लेटफार्म के एक तरफ कोने में खड़ी रहती है जिसके कारण प्लेटफार्म पर विपरीत दिशा से आने वाले यात्रियों को काफी चल के जाना पड़ता है तथा प्लेटफार्म पर जो लाखों रुपए देकर अपना स्टॉल लगते हैं उन्हें भी प्रतिदिन चलने वाली इस वंदे भारत ट्रेन के यात्रियों से व्यवसाय का लाभ नहीं मिल पाता। ज्यादातर ट्रेने समय पर स्टेशन नहीं पहुंच रही है यात्रियों को समय पर आने के बाद भी 1-2 घंटे टेªन का इंतजार करना पड़ता है। जैसे कि विदर्भ एक्सप्रेस तो हमेशा ही देरी से आती है अतः आपसे निवेदन है कि सभी ट्रेनों के समय पर आने की व्यवस्था कराएं। रेल्वे स्टेशन पर 24 घंटे यात्रियों की आवाजाही रहती है अतः साथ ही बारिश के अलावा भी प्रतिदिन सफाई व्यवस्था बढ़ानी चाहिए।

चेंबर के कार्यकारिणी सदस्य श्री राकेश गांधी ने कहा कि काटोल-नरखेड़ की ओर के स्टेशनों पर अधिकतर ट्रेनो का स्टापेज नहीं। जिसके कारण यहां के यात्रियों को बहुत परेशानी कोविड से पहले बहुत सी ट्रेने यहां रूका करती थी। चेंबर का आपसे निवेदन है कि काटोल-नरखेड़ की ओर के स्टेशनों पर कम से कम सुबह और शाम वक्त यहां से गुजरने वाली टेªनों को स्टापेज दिया जाना चाहिए ताकि इन स्टेशनों से सुबह के आए यात्री शाम को आसानी से टेªने पकड़ सके।

DRM श्री मनीष जी अग्रवाल ने चेंबर के प्रतिवेदन को ध्यान से सुनने के बाद बताया कि नागपुर के रेल्वे स्टेशन पर कई पार्किंग के जोन बनाए जा रहे है और उन्होंने आवश्वान दिया कि जल्द ही गणेश टेकड़ी की ओर बेसमेंट पार्किंग सामान्य नागरिकों के लिए शुरू कर दी जाएगी जिसके बाद स्टेशन पर पार्किंग की समस्या बहुत हद तक कम हो जाएगी। आगे उन्हांेंने बताया कि हावडा की ओर से आने वाली ट्रेनों की देरी की समस्या और करीबन 1) वर्ष कुछ समय तक रह सकती है क्योंकि दुर्ग के आस-पास रेल्वे पटरी पर निर्माण कार्य चालू है। काटोल-नरखेड रूट पर ज्यादातर ट्रेन सेंट्रल की जाती हैं। कोविड के समय यहां के स्टापेज बंद करने निर्णय लिया गया था। आपके निवेदन को हम आगे भेजकर पुनः काटोल-नरखेड रूट पर ट्रेनों के स्टापेज बढ़ाने का प्रयास करेंगे। साथ ही उन्होंने यात्रियों से अपील है कि यदि रेल यात्रा के दौरान या स्टेशनों पर उन्हंे कोई समस्या होती है तो ‘‘रेल मदत’’ नामक पोर्टल का ज्यादा ज्यादा उपयोग कर, अपनी समस्याएं व सुझाव इस पोर्टल दर्ज कराएं वे सीधे हम तक पहुंचकर, उनकी समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान हो पाए।

इस अवसर पर चेंबर के सर्वश्री – अध्यक्ष – अर्जुनदास आहुजा, उपाध्यक्ष – स्वप्निल अहिरकर, कार्यकारिणी सदस्य – राकेश गांधी, मधुर बंग एवं व्यापार संगठन के प्रतिनिधी श्री सुभाष अग्रवाल उपस्थित थे।
उपरोक्त जानकारी प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से सचिव श्री सचिन पुनियानी ने दी।

Advertisement