Published On : Wed, Mar 22nd, 2023
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

रोजगार उपलब्धता हेतु मनपा दे रही नि:शुल्क प्रशिक्षण

लाभार्थियों को तीन से चार महीने तक दिया जाएगा प्रशिक्षण
Advertisement

नागपुर: दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से रोजगार की उपलब्धता हेतु नागपुर महानगरपालिका लाभार्थियों को तीन से चार महीने का निःशुल्क व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करेगा। यह नि:शुल्क प्रशिक्षण वेबसाइट ‘स्मार्ट’ (स्किल इंडिया पोर्टल) पर ‘प्रशिक्षण भागीदार’ और ‘प्रशिक्षण केंद्र’ के रूप में पंजीकृत संगठनों के माध्यम से प्रदान किया जाएगा। इच्छुक लाभार्थी आवश्यक दस्तावेजों के साथ नागपुर महानगरपालिका के अपने संबंधित अंचल कार्यालय में सामाजिक विकास विभाग के सामुदायिक आयोजकों के पास पंजीकरण कराएं, सामाजिक विकास विभाग के उपायुक्त प्रकाश वराडे व सामाजिक विकास अधिकारी डॉ. रंजना लाडे ने किया।

प्रशिक्षण लाभार्थियों के लिए पात्रता मानदंड निर्धारित किए गए हैं। लाभार्थी की आयु सीमा 18 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए। लाभार्थी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक, बीपीएल, एसईसीसी से संबंधित होना चाहिए। महिलाओं के लिए इस संबंध में कोई शर्त नहीं है। लाभार्थी नागपुर महानगरपालिका सीमा के अंतर्गत परिसर का निवासी होना चाहिए। जोन कार्यालय में पंजीकरण करते समय आधार कार्ड, बैंक पासबुक, राशन कार्ड, स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र (टीसी), बिजली बिल, दो पासपोर्ट साइज फोटो संलग्न करें।

प्रशिक्षण की अवधि 300 से 400 घंटे यानी 3 से 4 महीने की होगी। बायोमैट्रिक डिवाइस से परीक्षार्थियों की हाजिरी ली जाएगी। प्रशिक्षण वर्ग में प्रशिक्षणार्थियों की 80 से 100 प्रतिशत उपस्थिति आवश्यक होगी। साथ ही प्रशिक्षण पूरा करने के बाद मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी करना अनिवार्य होगा। प्रशिक्षण के लिए कोई वजीफा नहीं दिया जाएगा। प्रशिक्षण पूर्ण करने वाले प्रशिक्षणार्थियों को कौशल प्रशिक्षण संस्थान के माध्यम से शासन द्वारा मान्यता प्राप्त क्षेत्र कौशल परिषद, रोजगार एवं स्वरोजगार का प्रमाण पत्र दिया जाएगा। यह जानकारी समाज विकास विभाग के उपायुक्त प्रकाश वराडे व सामाजिक विकास अधिकारी डॉ. रंजना लाडे ने दिया।