Published On : Sun, Jul 12th, 2015

मूल: सभी छात्रों की टीसी निकालने पर मुख्याध्यापक जवाब दे

Advertisement


schoolमूल (चंद्रपुर): 

मूल तहसील में सामाजिक और राजकीय दृष्टी से संवेदनशिल ऐसे जुनासुर्ला के जिल्हा परिषद स्कूल में 7 वीं तक कक्षाए है और 8 शिक्षक कार्यरत है. आसपास खेड़े गांव होने से शिक्षकों ने अगर प्रयास किया होता तो उन्हें छात्र पर्याप्त संख्या में मिल जाते। लेकिन स्कूल के मुख्याध्यापक ने जानबूझकर इस ओर अनदेखी की. जिससे नियमित स्कूल आनेवाले 5 वीं. कक्षा के छात्रों ने टीसी निकाल ली. अब 5 वीं कक्षा पूरी तरह से बंद होने की कगार पर है. शिक्षण समिती के पूर्व अध्यक्ष और गांव के प्रतिष्ठित नागरिक गणेश खोब्रागड़े ने मांग की है कि, छात्रों के पालकों के टीसी निकालने की वजह जि.प. के शिक्षणाधिकारी ने मुख्याध्यापक से पूछना चाहिए।

पिछले शैक्षणिक सत्र में कक्षा 1 से 7 वी. के छात्रों की संख्या 175 थी, लेकिन 2015 -16 इस शैक्षणिक सत्र में ये संख्या सिर्फ 134 दर्ज की गई है. इसमें 5 वीं कक्षा में संख्या शून्य है. साथ ही 6 वीं और 7 वीं में केवल 10 ही छात्र है. शिक्षकों की संख्या अभी भी 8 है और वो भी इस ओर कोई ध्यान नहीं देते। 15 दिन की अवधी होने पर भी एक भी कक्षा में विद्यार्थी नहीं है। जिससे शिक्षकों की वेतन की समस्या बनी हुई है. इसपर गणेश खोब्रागड़े ने चिंता व्यक्त की है.

दिन-ब- दिन जि.प. स्कूल का स्तर कम हो रहा है, जिसके लिए स्कूल के शिक्षक जिम्मेदार है. गांव के पालकों और नागरिकों को विश्वास में लेकर शैक्षणिक वातावरण निर्माण करने का काम शिक्षकों का है. शासन के नियम के अनुसार शिक्षकों के लिए मुख्यालय होना चाहिए लेकिन स्थिती ऐसी है कि, गांव में एक भी शिक्षक मुख्यालय नहीं रहता। लेकिन फिर भी शिक्षकों को घर का किराया, भत्ता शासन की ओर से कैसे दिया जाता है, इसकी जांच शिक्षणाधिकारी को करनी चाहिए। ऐसी मांग गणेश खोब्रागड़े ने की है।