| | Contact: 8407908145 |
    Published On : Wed, May 31st, 2017
    nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

    रविवार को मिशन जीने दो महारैली का आयोजन

    • स्वयंम सामाजिक संस्था,माय करियर और नागपुर टुडे का साझा आयोजन
    • विद्यार्थो के साथ अभिभावकों से सहभागी होने का आयोजकों ने किया अनुरोध

    mission jine do
    नागपुर
    : मंगलवार को बारहवीं परीक्षा के परिणाम आए कुछ ही दिनों के भीतर दसवीं कक्षा का भी रिजल्ट घोषित होने वाला है। किसी भी विद्यार्थी के लिए यह दोनों ही परीक्षाएं टर्निग पॉइन्ट साबित होती है. आम तौर पर देखा जाता है की परीक्षा में बेहतर परिणाम लाने के लिए अभिभावकों द्वारा या खुद विद्यार्थी दबाव लेते है. इस दबाव का असर प्रतिभावान विद्यार्थियों पर होता है और दबाव की वजह से होने वाले वाले मानसिक तनाव की वजह से वह अपना बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाता. कभी कभी स्थिति को संभालने में असफ़ल होने वाले विद्यार्थी आत्महत्या तक का रास्ता अख़्तियार कर लेते है. यह गंभीर और सामाजिक समस्या भी है,ऐसे माहौल में सकारात्मक परिवर्तन लाने की दृष्टि से स्वयंम सामजिक संस्था, माय करियर अख़बार और नागपुर टुडे द्वारा मिशन जीने दो नाम से महारैली का आयोजन किया जा रहा है.

    आगामी 4 जून को सुबह 8 बजे संविधान चौक से यह महारैली प्रारंभ होगी और वेरायटी चौक,झाँसी रानी चौक, विश्विद्यालय लाइब्रेरी, अलंकार टॉकीज, अजित बेकरी टी पॉइंट से होते हुए ट्रैफिक चिंल्ड्रन्स पार्क में इसका समापन होगा. इस महारैली के दौरान उपस्थितों को विद्यार्थियों के उज्वल भविष्य के लिए सामूहिक प्रतिज्ञा दिलाई जाएगी.

    2015 के राष्ट्रीय क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो की रिपोर्ट जो इसी वर्ष 2017 जनवरी में प्रकाशित हुई है उसके अनुसार देश में आत्महत्या करने वाले विद्यार्थियों में साढ़े 16 प्रतिशत विद्यार्थी अकेले महाराष्ट्र के है। रिपोर्ट के मुताबिक राज्य के विद्यार्थी परीक्षा में असफलता और पारिवारिक अड़चनों के कारन मौत को गले लगाते है. स्वयंम संस्था की समाज से और विद्यार्थियों से अपील है की परीक्षा में सफलता या असफलता सुनिश्चित न करे,परीक्षा के दौरान अभिभावक की भूमिका कैसी हो और विद्यार्थी की मानसिकता को समझने का प्रयास किया जाये. समाज में इसी विषय पैर जनजागृति लाने के लिए मिशन जीने दो शुरू किया गया है. इस अभियान में शिक्षा, समाजसेवा से जुडी संस्थाओ के साथ विद्यार्थी और अभिभावक अधिक से अधिक सँख्या में भाग ले ऐसी अपील स्वयंम संस्था के अध्यक्ष विशाल मुत्तेमवार ने की है. रैली के संबंध में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए 904976874या फिर 0712- 2750795 इस नंबर पर संपर्क किया जा सकता है.

    परीक्षेतील गुणांवरून यश-अपयश ठरवू नये, परीक्षाकाळात तसेच निकालानंतर पालकांची भूमिका काय असावी, विद्यार्थ्यांचे भावविश्व कसे समजून घ्यावे, याबाबत जनजागृती करण्याच्या उद्देशाने ‘मिशन जीने दो’ उपक्रम सुरू करण्यात आला आहे. या समाजशील उपक्रमात अनेक शैक्षणिक तसेच सामाजिक संस्थांनी सहभाग नोंदविला असून, विद्यार्थी आणि पालकांनीही मोठ्या संख्येने उपस्थित राहावे, असे आवाहन स्वयम् संस्थेचे अध्यक्ष विशाल मुत्तेमवार यांनी केले आहे. रॅलीसंदर्भात अधिक माहितीसाठी ९०४९७६३८४९, ०७१२-२७५०७९५ या क्रमांकावर संपर्क साधावा.

    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145