Published On : Wed, Sep 19th, 2018

नियमों की अनदेखी कर रहे नाबालिग़ वाहन चालक

नागपुर: शहर पुलिस का यातायात विभाग लगातार यातायात नियमों के प्रति जागरूकता अभियान चला रहा है. पोस्टर और बैनर के साथ चौराहों पर खड़े रहकर यातायात नियमों का पालन करने की अपील की जा रही है. बावजूद इसके शहर में युवा नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं.

न तो उन्हें अपनी सुरक्षा का खयाल है और न दूसरों की. इसमें पालकों का सबसे ज्यादा दोष है. नियमों के प्रति अनदेखी होने के कारण यातायात विभाग ने मंगलवार को स्कूल और महाविद्यालयों के सामने विशेष अभियान चलाया. सभी ट्राफिक चेंबर द्वारा अलग-अलग स्थानों पर कार्रवाई की गई, जिसमें 33 नाबालिगों समेत 796 वाहन चालकों के खिलाफ एक्शन लिया गया. विशेष तौर पर बिना हेलमेट पहने और ट्रिपल सीट पर विशेष ध्यान दिया गया. ट्रिपल सीट वाहन चलाने वाले 75 युवाओं पर धारा 128 के तहत कार्रवाई की गई. हेलमेट नहीं पहनने वाले 443 लोगों को धारा 129 के तहत चालान किया गया. इस दौरान 33 नाबालिग वाहन चलाते मिले.

लाइसेन्स न होने के बावजूद पालक अपने बच्चों को वाहन दे रहे हैं यह आश्चर्य की बात है. नाबालिगों को चालान तो किया गया, साथ ही उनके वाहन भी जब्त कर लिए गए. पालकों को कार्यालय बुलाकर फटकार लगाई गई. दोबारा इस तरह की लापरवाही होने पर सीधे न्यायालय में केस भेजा जाएगा. पालकों को कोर्ट जाना पड़ेगा. वहां न्याय दंडाधिकारी के निर्णय के अनुसार कार्रवाई होगी.


साथ ही नाबालिगों को भी जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड के सामने जाना पड़ेगा. अन्य नियम तोड़ने वाले 245 लोगों पर कार्रवाई की गई. पुलिस ने नागरिकों से अपील की है कि वाहन चलाते समय नियमों का ध्यान रखें. यदि युवा हेलमेट न पहने तो उन्हें वाहन भी न दें. पुलिस किसी पर जबरन कार्रवाई नहीं करना चाहती, लेकिन यदि नियमों की अनदेखी होगी तो कार्रवाई की जाएगी. परेशानी से बचें और अपनी सुरक्षा के प्रति ध्यान दें.