Published On : Tue, Feb 12th, 2019

इंतेजार ख़त्म: बर्डी – खापरी मेट्रो लाइन बनकर तैयार, 26 फरवरी तक काम हो जाएगा पूरा

-बर्डी का इंटरचेंज स्टेशन होगा सबसे बड़ा स्टेशन

नागपुर – नागपुर शहर के लोगों को बहुत ही जल्द मेट्रो ट्रेन में बैठने का मौका मिलेगा. कई दिनों से मेट्रो का काम पूरी गति के साथ शहर में चल रहा है. वर्तमान स्थिति में बर्डी से खापरी स्टेशन तक मेट्रो लाइन का काम 98 प्रतिशत हो गया है. महा मेट्रो की जानकारी के अनुसार 26 फरवरी को इस लाइन में मेट्रो गाड़ियां दौड़ाने के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाएगी. मंगलवार को मेट्रो के प्रोजेक्ट डायरेक्टर महेश कुमार ने यह जानकारी दी. वे बर्डी के इंटरचेंज स्टेशन विजीट के दौरान पत्रकारों से उन्होंने चर्चा की. उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि आनेवाले समय में मेट्रो का यह स्टेशन काफी बढ़िया दिखेगा. यहीं पर चारों दिशा से आनेवाली गाड़ियां समाप्त होगी और शुरू भी होगी. कुल पांच मंजिला यह इंटरचेंज स्टेशन बनने जा रहा है. जिसमें चारों दिशा की लाइनें आपस में मिलकर स्टेशन रहेंगे. वही कमर्शियल यूज के लिए मेट्रो की प्रॉपर्टी रहेगी, साथ ही यहां पर यात्रियों की जरूरतों के लिए रोजमर्रा के उपयोग में आनेवाली चीजों के शॉप भी रहनेवाले हैं. उन्होंने बताया कि पब्लिक के लिए एंट्री के लिए एस्कलेटर, लिफ्ट भी होगी. सबसे बड़ा स्टेशन शहर का यही रहनेवाला है. उन्होंने कहा कि 10 स्टेशन की मेहनत इस एक स्टेशन में लगी है. क्योकि बर्डी काफी कंजेस्टेड परिसर होने की वजह से काफी परेशानी हुई है. करीब 2 लाख स्क्वायर फीट में यह निर्माण कार्य चल रहा है. यहीं पर ऑपरेशन रूम भी रहेगा. जहां से सभी गाड़ियों पर नजर भी रखी जाएगी.

कई महीनों पहले मेट्रो ने रीच-1 यानी बर्डी से खापरी स्टेशन के बीच मेट्रो को मार्च के आखिर तक चलाने की घोषणा की थी. इसी लक्ष्य को सामने रखते हुए तेजी से काम भी किया जा रहा है. वर्तमान स्थिति में इस लाइन का 98 प्रतिशत काम पूरा हो चूका है. आनेवाले कुछ ही दिनों में आरडीएसओ व सीआरएमएस के माध्यम से टेस्टींग के बाद इस लाइन को शुरू किया जानेवाला है. इस लाइन का पहला स्टेशन यानी इंटरचेंज मुंजे चौक व आखरी स्टेशन खापरी स्टेशन रहनेवाला है.

इसके साथ ही बर्डी स्थित मुंजे चौक पर चारों दिशा की लाइन आकर मिलनेवाली है. जिसमें दूसरे माले पर खापरी स्टेशन से आनेवाली व कामठी रोड़ से आनेवाली लाइनें मिलनेवाली है. वहीं जमीन से 26 मीटर की ऊंचाई पर हिंगणा से आनेवाली लाइन व सीए रोड़ से आनेवाली लाइन मिलेगी. यह दोनों लाइन एक के उपर एक रहेंगे. साथ ही मेट्रो के कर्मशियल कार्यालय भी यहां रहनेवाले हैं.

रीच-3 हिंगणा रोड़ पर जिस तरह वॉक वे बननेवाला है. ठीक उसी तरह यहां भी इंटरचेंज स्टेशन से खापरी लाइन पर ठीक मेट्रो मार्ग के नीचे से 400 मीटर का वॉक वे बनेगा, जो मेट्रो के दूसरी इमारत तक जाएगा. इसके अलावा इंटरचेंज स्टेशन को अधिक आकर्षित बनाने के लिए यहां मेट्रो इमारत के एंड से लेकर 100 मीटर तक चारों दिशा में फुटपाथ और साइकील ट्रैक का निर्माण करनेवाले हैं . उन्होंने बताया की करीब 400 लेबर यहां काम कर रहे हैं.