Published On : Tue, Nov 2nd, 2021

बाहरगांव के बस यात्रियों के लिए मेट्रो उपयुक्त

फीडर सेवा भी उपलब्ध

नागपुर: वर्धा मार्ग और हिंगना सड़क मार्ग से नागपुर आनेवाले तथा शहर के विभिन्न इलाकों में जानेवाले यात्रियों के लिए मेट्रो ट्रेन किफायती और सुविधजनक है। नागपुर मेट्रो रेल से भारतीय रेल के ३ स्टेशन जुड़े हुए है। इनमें खापरी , अजनी और नागपुर स्टेशन शामिल है। हैदराबाद , वर्धा , यवतमाल , चंद्रपुर जाने वाले यात्री बस स्टॅंड की बजाय रहाटे कालोनी , छत्रपति नगर चौक , सोमलवाड़ा से बसों में सवार होते है और वापसी में भी इन्हीं स्टापों पर गंतव्य स्थान पर जाने के लिए उतर जाते है।

लोकमान्यनगर से एयरपोर्ट


हिंगना तथा उससे जुड़े ग्रामीण अंचल के नागरिक एयरपोर्ट , मिहान या बुटीबोरी जाना चाहते है , उनके लिए सबसे सही परिवहन साधन मेट्रो ट्रेन है। इस मार्ग पर सुबह ६.३० से मेट्रो उपलब्ध है। लोकमान्य नगर मेट्रो स्टेशन से सीताबर्डी इंटरचेंज तक प्रति यात्री किराया १० रु. और सीताबर्डी से खापरी तक का किराया १० रु. है। २० रु. मात्र किराये में यात्री एयरपोर्ट स्टेशन और खापरी पहुंच सकते है। यात्रियों की सुविधा के लिए मेट्रो की ओर से विभिन्न बस्तियों से फीडर सर्विस उपलब्ध कराई गई है।

बड़ी संख्या में यात्री विभिन्न शहरों से लंबी दूरी की बसों से नागपुर आते जाते हैं। ये बसें शहर के विभिन्न स्थानों और खासकर वर्धा रोड पर रुकती हैं। वर्धा रोड पर कई मेट्रो स्टेशन हैं और ये यात्री लंबी दूरी की बसों से उतरकर अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए मेट्रो ट्रेन की सेवा ले सकते है ।
*चिंचभवन से जुड़ा न्यू एयरपोर्ट स्टेशन*

वर्धा, चंद्रपुर, यवतमाल, हैदराबाद आदि शहरों की बसें चिंचभवन में रुकती हैं, जो न्यू एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन के करीब है। हिंगना रोड की यात्रा करने के इच्छुक यात्रियों को मेट्रो से सीताबर्डी इंटरचेंज तक तथा हिंगना रोड के लिए हिंगना मार्ग की मेट्रो में सवार हो सकते है।

३ मेट्रो स्टेशन के समीप बस स्टैंड

राज्यीय और अंतर्राज्यीय बसें उज्ज्वल नगर मेट्रो स्टेशन, छत्रपति स्क्वायर मेट्रो स्टेशन और रहाटे कॉलोनी मेट्रो स्टेशन के पास भी रुकती हैं। जो लोग रेलवे से आगे यात्रा करना चाहते हैं, वे इनमें से किसी भी स्टेशन से मेट्रो ले सकते हैं और कांग्रेस नगर मेट्रो स्टेशन पर उतर सकते हैं, जो अजनी रेलवे स्टेशन से जुड़ा है।

ग्रामीण क्षेत्र से जुड़ा स्टेशन
हिंगना और उसके आसपास के गांवों से आने वाले यात्री लोकमान्य नगर मेट्रो स्टेशन से मेट्रो ले सकते हैं। वे हिंगना रोड और वर्धा रोड पर किसी भी इलाके में सुरक्षित रूप से यात्रा कर सकते हैं। मेट्रो शहर में परिवहन का सबसे सस्ता साधन है। लोकमान्य नगर से सीताबर्डी पहुंचने में केवल २२ मिनट लगते हैं।

शीघ्र कामठी रोड , सेंट्रल एवेन्यू पर मेट्रो
आने वाले दिनों में कामठी रोड और सेंट्रल एवेन्यू पर मेट्रो चलने लगेगी। नागपुर रेलवे स्टेशन फ़िलहाल कस्तूरचंद पार्क मेट्रो स्टेशन से जुड़ा है शीघ्र ही मेट्रो से सीधा जुड़ जाएगा। वर्धा की ओर से आने वाले यात्री, जो आगे रेल से यात्रा करना चाहते हैं, वे मेट्रो से नागपुर रेलवे स्टेशन तक जा सकते हैं। इसी तरह, कामठी की ओर से आने वाले यात्री इस सड़क पर ऑटोमोटिव स्क्वायर या किसी अन्य मेट्रो स्टेशन से मेट्रो और शहर के किसी भी क्षेत्र की यात्रा कर सकेंगे ।