Published On : Sat, Oct 9th, 2021

रीच 2 पर तेजी से हो रहा मेट्रो स्टेशनो का कार्य काम

नागपुर: रीच II (सीताबर्डी इंटरचेंज से ऑटोमोटिव चौक) के मेट्रो स्टेशनों का काम तेजी से चल रहा है। यह मेट्रो मार्ग इस साल दिसंबर के अंत तक पूरा हो जाएगा।

गड्डीगोदाम चौक स्टेशन पर काम 75% पूरा हो गया है। अन्य स्टेशनों का काम प्रगति पर है: कडबी चौक – 70%, इंदौरा – 50%, नारी रोड – 85% और ऑटोमोटिव चौक का काम – 92% पूरा हो गया है।

रीच II यह मेट्रो मार्ग 20 अगस्त से पहले से ही आंशिक रूप से चालू है, जब जीरो माइल फ्रीडम पार्क और कस्तूरचंद पार्क स्टेशनों का उद्घाटन किया गया था। ट्रेनें अब खापरी और कस्तूरचंद पार्क के बीच सीताबर्डी के रास्ते चलती हैं।

रीच II नागपुर मेट्रो फेज- I के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है। एक बार जब इस पर ट्रेनें चलने लगेंगी, तो उत्तर नागपुर में रहने वाले लोग कुछ ही मिनटों में शहर के अन्य हिस्सों तक पहुंच सकेंगे।

मिहान, बूटीबोरी एमआईडीसी और हिंगना एमआईडीसी में काम करने वालों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होगा। यात्री खापरी स्टेशन तक मेट्रो से और फिर मिहान में अपने कार्यालय जा सकते हैं या बूटीबोरी एमआईडीसी के लिए बस से सफर कर सकते हैं। इसी तरह, हिंगना एमआईडीसी में काम करने वाले मेट्रो से लोकमान्य नगर स्टेशन तक यात्रा कर सकते हैं और फिर अपने कारखाने के लिए बस ले सकते हैं। हिंगना रोड पर बड़ी संख्या में शिक्षा संस्थान हैं। कामठी रोड इलाके में रहने वाले छात्र वहां पहुंचने के लिए मेट्रो का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस रीच से कामठी और कन्हान के आलावा आसपास के कस्बों के निवासियों को भी लाभ मिलेगा । वे ऑटोमोटिव चौक तक यात्रा कर सकते हैं और फिर आगे की यात्रा के लिए मेट्रो ले सकते हैं। जब नागपुर मेट्रो के दूसरे चरण को मंजूरी मिल जाएगी तो कन्हान नदी को ऑटोमोटिवचौक से जोड़ दिया जाएगा।