Published On : Sat, Jul 3rd, 2021

हेल्थ पोस्ट पर मेयर का अल्टीमेटम, 1 अगस्त तक पूरा करें कार्य

नागपुर. महापौर का पदभार स्वीकार करने के तुरंत बाद शहर की जनता को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से विशेष रूप से सीमावर्ती हिस्सों में 75 वंदे मातरम् हेल्थ पोस्ट तैयार करने की घोषणा महापौर दयाशंकर तिवारी ने की थी. 75वें स्वतंत्रता दिवस को देखते हुए वंदे मातरम् जनस्वास्थ्य योजना के तहत इसे साकार किया जाना था. चूंकि 75वां स्वतंत्रता दिवस अब करीब आ रहा है.

अत: इस संदर्भ में किए जा रहे कार्यों को लेकर शुक्रवार को समीक्षा बैठक ली. जिसके बाद हर हाल में 1 अगस्त तक कार्य पूरे करने का अल्टीमेटम प्रशासन को दिया गया. सत्तापक्ष नेता अविनाश ठाकरे, रवीन्द्र भोयर, उपायुक्त मिलिंद मेश्राम, सुनील अग्रवाल, डॉ. विजय जोशी, सोनाली चव्हाण, गिरीश वासनिक, अविनाश भूतकर, धनंजय मेंढुलकर, विजय गुरूबक्षानी उपस्थित थे.

जहां स्वास्थ्य सुविधा नहीं, वहां हेल्थ पोस्ट
शहर के जिस हिस्से में स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं है, वहां हेल्थ पोस्ट तैयार किए जाने हैं. शुक्रवार को महापौर ने सभी 10 जोन में उपलब्ध जगह, वहां की अवस्था, आवश्यक कार्य आदि को लेकर जानकारी ली. जिसके बाद प्रशासन को आ रही समस्या जानने के बाद निराकरण के सुझाव भी दिए. सभी हेल्थ पोस्ट में मरीजों की जांच, औषधोपचार के लिए ओपीडी रहेगी. मरीज की आवश्यकता को देखते हुए समीप के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर उपचार के लिए भेजने की व्यवस्था होगी. 75 हेल्थ पोस्ट की इमारत निर्माण, बिजली बिल, पानी का खर्च मनपा करेगी. जबकि डॉक्टर, नर्स और दवा का पूरा खर्च संबंधित सामाजिक संस्था द्वारा किया जाएगा. सभी हेल्थ पोस्ट को संबंधित क्षेत्र के शहीद जवानों का नाम दिया जाएगा.

प्राथमिकता से कार्य को अंजाम देना जरूरी
चर्चा के दौरान महापौर ने कहा कि शहर के लोगों के स्वास्थ्य की दृष्टि से वंदे मातरम् जनस्वास्थ्य योजना काफी महत्वपूर्ण योजना है. जिससे इसे किसी भी हाल में नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. प्राथमिकता से कार्य को अंजाम देना जरूरी है. जोन में निर्धारित जगह और वहां होनेवाले आवश्यक कार्यों को लेकर संबंधित विभागों के पास जल्द प्राकलन भेजे जाने चाहिए. हेल्थ पोस्ट निर्मिति को लेकर जल्द से जल्द कार्य पूरे होने चाहिए. 1 अगस्त तक अधिक से अधिक हेल्थ पोस्ट पूरे करने के निर्देश भी महापौर ने दिए.