Published On : Fri, Jun 15th, 2018

अमेरिका के ड्रोन हमले में मौलाना फजलुल्लाह ढेर

वॉशिंगटन/इस्लामाबाद : एक बार फिर अमेरिका ने आतंकवादी को ढेर किया। अफगानिस्तान के पूर्वी कुनार प्रांत में पाकिस्तानी तालिबान के प्रमुख मौलाना फजलुल्लाह को अमेरिका ने ड्रोन की मदद से मार गिराया हैं। अमेरिकी सेना ने गुरुवार को कहा कि उसने अफगानिस्तान में एक बड़े आतंकवादी को निशाना बनाते हुए हमला किया था। उसने आतंकवादी की पहचान नहीं बताई।

पाकिस्तानी अखबार द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि दंगम जिले के नूर गुल काले गांव में हुए ड्रोन हमले में फजलुल्लाह और तहरीक-ए-तालिबान के चार अन्य कमांडर मारे गए। वॉयस ऑफ अमेरिका की खबर में कहा गया है कि स्थानीय लोगों की अपुष्ट रिपोर्टों के अनुसार , फजलुल्लाह मारा गया है। पेंटागन के अधिकारियों ने इस पर टिप्पणी करने से मना कर दिया कि हमला सफल रहा या नहीं।

खबर में बताया गया है कि जब अमेरिकी ड्रोन ने हमला किया तब फजलुल्लाह और उसके कमांडर इफ्तार दावत कर रहे थे। बहरहाल, टीटीपी ने ड्रोन हमले में अपने प्रमुख की मौत का पुष्टीकरण नहीं किया है। 2013 में फजलुल्लाह ने इस संगठन की कमान संभाली थी। जिसके बाद अमेरिका ने पाकिस्तान के खिलाफ कई हाई प्रोफाइल हमले किए हैं। जिनमें दिसंबर 2014 में पेशावर में आर्मी पब्लिक स्कूल पर हमला भी शामिल है।

इस हमले में 130 बच्चों समेत 151 लोग मारे गए थे। अमेरिका ने यह भी कहा कि फजलुल्ला ने 2012 में मलाला यूसुफजई की हत्या का भी फरमान दिया था। अमेरिका ने यह हमला तब किया है जब अफगान तालिबान और अफगान सुरक्षा बलों के बीच रमजान के पाक महीने के खत्म होने तक संघर्ष विराम की सहमति बनी हुई है। अमेरिका ने फजलुल्लाह को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया था। साथ ही अमेरिकी सरकार ने उस पर 50 लाख डॉलर के इनाम की भी घोषणा की थी।