Published On : Thu, Apr 23rd, 2015

धारणी : प्यार में विवाहित जोड़े ने की आत्महत्या


नदी में एक साथ लगाई छलांग

Suicide of Married Couple
धारणी (अमरावती)। प्यार अंधा होता है लेकिन इतना अंधा होता है कि अपने बाल-बच्चों से भरापूरा परिवार छोडक़र केवल एक-दूसरे के लिए नदी में छलांग लगाये तो इसे क्या कहेंगे? यही घटना धारणी से सटे मध्यप्रदेश के पूर्व निमाड परिसर में घटी. शादी शुदा होने के बावजूद दोनों में प्यार हुआ समाज में यह रिश्ता असामाजिक माना जायेगा. इस डर से दोनों ने तापी नदी में छलांग लगाकर आत्महत्या कर ली.

25 दिन पहले घर से भागे
प्यार किया नहीं जाता हो जाता है और यही कहावत योगेश और वर्षा के बीच चरितार्थ हुई. निमाड में रहने वाला योगेश (35) का विवाह सात वर्ष पूर्व हुआ. उसे पांच वर्ष का खुबसूरत बेटा है. योगेश अपने परिवार में खुश था. अचानक उसकी मुलाकात बुरहानपुर में रहने वाली वर्षा (40) से हुई. वर्षा को 16 वर्ष एक बेटी की है और 14 वर्ष का बेटा है. दोनों में कब कैसे और कहां प्यार हुआ. किसी को पता भी नहीं चला. दोनों के प्यार के चर्चे गांव में होने लगे. जहां दोनों को अपने-अपने परिवार से ताने सुनने पड रहे थे. इसलिए दोनों ने अपने घर से भागने का निर्णय लिया.

मंदिर में रचायी शादी
योगेश और वर्षा 25 दिन पहले घर से भाग निकले. उन्होंने कुछ दिन ओंकारेश्वर, आसिरगढ़ और सातपुडा की वादियों में बिताये. वहां एक एक मंदिर में शादी रचायी. एक सप्ताह पहले ही दोनों बरहानपुर आये तो दोनों के परिवार वालों ने दोनों से रिश्ता तोड़ दिया. दोनों के विवाह ने समाज में दो विचारधाराओं को जन्म दिया. जिससे यह मामला और उलझता गया. समाज में हो रही छिटाकशी और चर्चाओं के देखते हुए दोनों ने एक साथ मरने की कसम खायी और सोमवार को प्रात: एक दुपट्टे से एक दूसरे को बांधकर तापी नदी में छलांग लगाई. जीते जी उन्हें अलग करने वालों ने ही उनकी चिता को एक साथ अज्नि दी. योगेश और वर्षा की प्रेम कहानी ने जहां समाज वालों को सबक सिखाया है.