Published On : Sat, Apr 15th, 2017

अब मराठी भाषा में भी उपलब्ध है भीम एप्प

BHIM APp
नागपुर:
  डिजिटल पेमेंट के लिए केंद्र सरकार द्वारा जनता को मुहैय्या कराया गया भीम एप्प (भारत इंटरफेस फॉर मनी) अब मराठी भाषा में भी उपलब्ध होगा। एप्प में तीन नई प्रादेशिक भाषा का समावेश इसमें किया गया है अब कुल 12 भाषाओं में एप्प उपलब्ध है। इसके साथ ही नेशनल पेमेंट्स काउंसिल ऑफ़ इंडिया ने भीम एप्प का अपग्रेड व्हर्जन भी लॉन्च किया है। भीम 1.3 का नया व्हर्जन एंड्राइड और आयओएस यूजर्स के लिया जारी किया गया है जिसमे तीन नए फ़ीचर समाविष्ट होंगे।

– जिन तीन नई भाषा में एप्प को जारी किया गया है उसमें मराठी के अलावा पंजाबी और आसामी भाषा का समावेश है। डिजिटल भुगतान के लिए किसी भी प्रांत के नागरिक को कोई समस्या न आये यह इसके पीछे का मानस है। अपनी भाषा में एप्प उपलब्ध होने की वजह से लोगो ज्यादा एप्प फ्रेंडली बनेगे और इसका इस्तेमाल करेंगे।

– भीम एप्प में शामिल नए फ़ीचर के अंतर्गत अब पैसे भेजने के लिए फ़ोन के कॉन्टेक्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस फ़ीचर में यह ध्यान में रहे की जिसका नाम पहले से ही भीम एप्प में मौजूद होगा सिर्फ उसी का कॉन्टेक्ट का बेनिफिशियरी के तौर चुनाव किया जा सकता है।

– नॅशनल पेमेंट्स काऊन्सिल ऑफ इंडिया ने भीम एप्प के अपग्रेड व्हर्जन में क्यूआर कोड का पर्याय को जोड़ा है जिससे की अब स्कैन एंड पे के पर्याय का इस्तेमाल किया जा सकेगा।