Published On : Thu, May 25th, 2023

नियमित टीकाकरण पर मनपा टास्क फोर्स समिति की बैठक संपन्न

Advertisement

नागपुर: नागपुर महानगरपालिका की पहल पर शहर के मनपा, सरकारी और निजी अस्पतालों में नियमित टीकाकरण को लेकर बुधवार को टास्क फोर्स कमेटी की बैठक हुई। टास्क फोर्स कमेटी की बैठक में अपर चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विजय जोशी, विश्व स्वास्थ्य संगठन के चिकित्सा अधिकारी डॉ. मोहम्मद साजिद, मनपा शिक्षा अधिकारी राजेंद्र पुसेकर, चिकित्सा अधिकारी डॉ. सरला लाड, जोनल चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. भावना सोनकुसले, डॉ. वसुंधरा भोयर, डॉ. दीपंकर भिवागड़े, डॉ. विजय तिवारी, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के डॉ. सुनील कांबले, डॉ. अतीक खान, डॉ. मेघा जैतवार, डॉ. प्रीति झरारिया, डॉ. सुभाष ठाकरे, इंदिरा गांधी गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल की डॉ. साधना ठाकरे, डॉ. अनुपमा मावले सहित जोनल पदाधिकारी गण मुख्य रूप से उपस्थित रहे। यह बैठक सिविल लाइंस स्थित मनपा मुख्यालय के डॉ पंजाबराव देशमुख स्थाई समिति सभागार में आयोजित की गई।

बैठक में सर्वप्रथम चिकित्सा अधिकारी डॉ. सरला लाड ने बैठक में समस्याओं की जानकारी दी। तत्पश्चात विश्व स्वास्थ्य संगठन के चिकित्सा अधिकारी डॉ. मोहम्मद साजिद ने नियमित टीकाकरण प्रणाली की जोनल स्तर पर समीक्षा की। साथ ही कंप्यूटर प्रेजेंटेशन के माध्यम से शहर के प्रत्येक जोन के तहत नियमित टीकाकरण की स्थिति भी प्रस्तुत दी। डॉ. मोहम्मद साजिद ने जोनल चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर के शुरुआती दिनों से ही नवजात शिशुओं के सभी नियमित टीकाकरण सही तरीके से और शत प्रतिशत समय पर हो यह सुनिश्चित करने के लिए जोनल स्तर पर योजना बनाकर कार्रवाई की जाए। इस अवसर पर नियमित टीकाकरण को लेकर ‘माइक्रो प्लानिंग’ करने, जोन के अनुसार निजी चिकित्सकों के साथ बैठक करने के भी निर्देश दिए गए। नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के तहत वंचित रहे बच्चों का टीकाकरण कराने का प्रयास करने का भी निर्देश दिया।

इसके अलावा अभिभावकों से भी अपील की गई कि यदि उनके बच्चों का टीकाकरण नहीं हुआ है तो वे अपने नजदीकी नागरिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में जाकर इसे लगवाएं या अपने नियमित चिकित्सकों से संपर्क करें।