Published On : Wed, Jun 29th, 2022

मनपा ने जगह दी लेकिन असुविधाओं के साथ !

Advertisement

– अधिकारपत्र न होने से झपड़पट्टीवासी क्षुब्ध

नागपुर -स्लम पुनर्वास प्राधिकरण (एसआरए) के तहत मनपा ने नारी, उप्पलवाड़ी में झोपड़पट्टी वासियों के लिए एक बहुमंजिला इमारत का निर्माण किया है। लेकिन पिछले छह साल से यहां के नागरिकों को पीने का पानी तक नहीं मिल पाया है. सीवेज के लिए बनाया गया सेफ्टी टैंक टूटा हुआ है और हर तरफ गंदगी और बदबू है। इतना ही नहीं स्ट्रीट लाइटों की मरम्मत नहीं होने से रात के अंधेरे में लोगों को सड़क तलाश अपने घर तक आनी पड़ती है.

मनपा ने छह साल पहले शहर के विभिन्न हिस्सों में 544 झुग्गी बस्तियों के पुनर्वास के लिए नारी, उप्पलवाड़ी में एक बहुमंजिला इमारत का निर्माण किया था। झोपड़पट्टी वासियों को मनपा द्वारा जगह का आवंटन किया गया था। लेकिन फिर इन नागरिकों को उनकी देखभाल करने के लिए उनके ऊपर छोड़ दिया गया था। यहाँ तक कि मनपा ने उन्हें मुख्य सड़क तक पहुंचने के लिए संपर्क मार्ग नहीं दिया।

इसके अलावा वे जलापूर्ति नेटवर्क, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्वास्थ्य जैसी मूलभूत सुविधाओं से भी वंचित रहे। इसलिए यहां के नागरिकों को पानी के लिए भटकना पड़ता है। साथ ही बरसात के मौसम में सड़क नहीं होने के कारण घुटने तक गहरे पानी के जमाव से आवाजाही करनी पड़ती थी। इसका खामियाजा नागरिकों को भुगतना पड़ रहा है।

मनपा ने ड्रेनेज नेटवर्क की जगह यहां टैंक बनवाया। अब सभी टंकियां पूरी तरह भर चुकी हैं। कहीं-कहीं टंकी फट गई है। क्षेत्र में गंदा पानी फैल रहा है। इससे दुर्गंध के साथ-साथ बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों को भी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो रही है। इस संबंध में वह बार-बार मनपा मनपा प्रशासन को जानकारी देने के बावजूद उनके कानों पर जूं नहीं रेंग रहा हैं।

उल्लेखनीय यह है कि गुस्साए नागरिकों ने हाल ही में मनपा पर हमला बोल दिया था. नागरिकों ने यह भी मांग की कि क्षेत्र में पांच से छह बोरवेल का निर्माण किया जाए। मनपा ने बस्तियों में रहने वालों को जगह दीं लेकिन अधिकार पत्र नहीं दिया गया। इसलिए इन झुग्गी बस्तियों में रहने वालों में भय का माहौल है। क्षेत्रवासियों ने अधिकारपत्र देने की मांग की है।