Published On : Wed, May 13th, 2020

मनोज आहुजा बने CBSE के नए चेयरपर्सन

Advertisement

नागपूर– मनोज आहुजा को मंगलवार को सीबीएसई का नया चेयरपर्सन नियुक्त किया गया है. उन्होंने अनीता कारवाल की जगह ली है जिनको अप्रैल के आखिरी हफ्ते में मानव संसाधन विकास मंत्रालय में स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की सचिव नियुक्त किया गया है.

आहुजा 1990 बैच के ओडिशा काडर के आईएएस अफसर हैं. मौजूदा समय में वह कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के अधीन लाल बहादुर शास्त्री नैशनल अकैडमी ऑफ ऐडमिनिस्ट्रेशन के स्पेशल डायरेक्टर के तौर पर अपनी सेवा दे रहे हैं.

सीबीएसई अपडेट्स
10वीं और 12वीं क्लास की बाकी परीक्षाओं की तारीख का ऐलान कर दिया गया है. लॉकडाउन और उत्तर पूर्वी दिल्ली में दंगे की वजह से 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षाएं स्थगित हुई थीं. 10वीं और 12वीं क्लास की बची हुई परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच होंगी। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने पिछले हफ्ते एक विडियो संदेश के माध्यम से परीक्षा की तारीखों का ऐलान किया था. उन्होंने इस मौके पर यह भी स्पष्ट किया था कि 10वीं की परीक्षाएं सिर्फ दिल्ली के कुछ हिस्सों में होंगी जबकि 12वीं के मुख्य विषयों की परीक्षा पूरे देश में होगी .

10वीं के छह विषयों की परीक्षा उत्तर पूर्वी दिल्ली में होगी . 12वीं क्लास के पूरे देश में बाकी 12 पेपर होंगे और उत्तर पूर्वी दिल्ली में 11 विषय ज्यादा यानी वहां 23 पेपर होंगे . इस तरह 10वीं और 12वीं के कुल मिलाकर 29 मुख्य विषयों की अब परीक्षा होगी .

लॉकडाउन और दंगे की वजह से प्रभावित हुई थीं परीक्षाएं
फरवरी में उत्तर पूर्वी दिल्ली में दंगे की वजह से 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षाएं नहीं हो पाई थीं. फिर उसके बाद मार्च में लॉकडाउन होने की वजह से परीक्षाएं प्रभावित हुईं . 10वीं के मुख्य विषयों की परीक्षा तो पूरे देश में हो गई थी लेकिन 12वीं के 12 विषयों की नहीं हो पाई थी . इसी वजह से अब 10वीं का एग्जाम और 12वीं के 11 अतिरिक्त विषयों का एग्जाम सिर्फ उत्तर पूर्वी दिल्ली में होगा और 12वीं के बाकी 12 विषयों का पूरे देश में .