Published On : Wed, Oct 25th, 2017

आकर्षक बनेगा अग्रसेन चौक मेट्रो स्टेशन

Agarseen Chowk Metro Station
नागपूर: रामझुला से प्रजापती नगर चौक कि और जाणे वाली मेट्रो रेल लाईन पर सेन्ट्रल एव्हेन्यू स्थित अग्रसेन चौक मेट्रो स्टेशन आकर्षक बनाने कि डिजाईन तैयार कि गयी है. पश्चिम से पूर्व नागपूर को जोडने वाली तथा क्षेत्र के नागरिको के लिए लाईफ लाईन बनने वाली मेट्रो ट्रेन कि दो स्टेशनो कि डिजाईन एक जैसी बनाई गयी है. इनमे एक ‘अग्रसेन चौक मेट्रो’ स्टेशन और दुसरी ‘दोसर वैश्य चौक’ मेट्रो स्टेशन कि डिजाईन का समावेश है. स्टेशन निर्माण संबंधि प्रारंभिक कार्य शुरू किया गया है. मेट्रो रेल परियोजना के व्यवस्थापकीय संचालक डॉ. बृजेश दीक्षित कि पहल पर महानगर के एतिहासीक महत्व को तव्वजो दी जा रही है, यही कारण है कि अधिकांश मेट्रो स्टेशनो कि डिजाईन को विशेष तौर पर बनाया जा रहा है.

अग्रसेन मेट्रो स्टेशन व्यावसायिक क्षेत्र गांधीबाग एवं इतवारी का महत्वपूर्ण स्टेशन साबित होंगा. उल्लेखनीय है कि अग्रसेन चौक के चारो और पुरानी रिहायशी बस्तीयां होने से यहां के निवासीयो को मेट्रो ट्रेन परिवहन के मामले में निश्चित ही उपयोगी साबित होंगी. गांधीबाग, जलालपुरा, हंसापुरी, खदान परिसर, भालदारपुरा तथा इससे जुडी आसपास के बस्तियो के लिए अग्रसेन चौक मेट्रो स्टेशन केंद्र बिंदू होंगी .

परिवहन का सुलभ और समयानुकुल माध्यम मेट्रो ट्रेन के संचालन होने से क्षेत्र में निश्चित ही व्यावसायिक गतीविधिया बढेगी. यात्रीयो के सुविधा के लिए पार्किंग कि व्यवस्था, आसपास के नागरीको के आवागमन के लिए फिडर सर्विस कि सुविधा उपलब्ध होंगी. इसके अलावा विकालांग एवं बुजुर्गो के लिए विशेष व्यवस्था कि जा रही है. मेट्रो ट्रेन जनता के अनुकूल और जनता के लिए बनाने कि दिशा में मेट्रो प्रबंधन कि और से हर संभव प्रयास किये जा रहे है.