Published On : Fri, Apr 3rd, 2020

महिला जनधन खातों में 3 महीने तक प्रतिमाह 500 अकाउंट में आएंगे

आज 3 अप्रैल से निकाले जा सकेंगे पैसे

गोंदिया: मोदी सरकार ने कोरोना संकट की वजह से गरीबों के बैंक खातों में पैसे डालने का ऐलान किया था। लॉकडाऊन की घोषणा के बाद सरकार गरीब महिलाओं के जनधन खातों में हर महिने 500 रूपये डालेगी, यह मदद की रकम अगले 3 महीने तक दी जाएगी।

अप्रैल 2020 की राशि मोदी सरकार द्वारा 2 अप्रैल को संबंधित बैंकों को दे दी गई है जिसके बाद अब इंडियन बैंक असोसिएशन (IBA) ने सभी बैंकों को आदेश दिया है कि, वह अपने यहां महिलाओं के जनधन खाते में 3 अप्रैल 2020 से 500 रूपये हर महीने डालना शुरू कर दें।
इस महीने से यह रकम महिलाओं के खाते में 3 से 9 अप्रैल के बीच डाली जाएगी।

महिला खाताधारकों की बल्ले- बल्ले
केंद्र सरकार के आदेश के मुताबिक महिलाओं के जनधन खाते में 3 महीने तक हर महीने 500 रूपये की राशि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मदद के रूप में दी जाएगी। खाताधारकों के खाते में पैसे उनके एकाऊंट नंबर के आखरी अंक के अनुसार अलग-अलग दिन डाले जाएंगे ताकि किसी तरह की कोई गड़बड़ी न हो।


बैंक से भुगतान के ये है नियम

प्रधानमंत्री जनधन योजना के खाते में सरकार के द्वारा जमा की जाने वाली राशि के भुगतान के लिए नियम तय किए गए हैं
जिन खातों की आखरी डिजीट 0 या 1 है वे महिलाएं आज ३ अप्रैल को पैसे निकाल सकेगी। जिन जनधन खातों की आखरी डिजीट 2 या 3 है उन खातों में सरकार द्वारा 3 अप्रैल को राशि जमा की जाएगी तथा उसका भुगतान 4 अप्रैल को किया जाएगा ।

जिन जनधन खातों की आखरी डिजीट (अंक ) 4 या 5 है , उन खातों में सरकार द्वारा 4 अप्रैल को राशि जमा की जाएगी तथा उसका भुगतान 7 अप्रैल को किया जाएगा।

जिन जनधन खातों की आखरी डिजीट (अंक ) 6 या 7 है उनके खाते में सरकार द्वारा 5 अप्रैल को राशि जमा की जाएगी तथा उसका भुगतान 8 अप्रैल को किया जाएगा। जिन जनधन खातों की आखरी डिजीट 8 या 9 है उन खातों में सरकार द्वारा 6 अप्रैल को राशि जमा की जाएगी तथा उसका भुगतान 9 अप्रैल को किया जाएगा। गौरतलब है कि, देश में लाकडाऊन के बाद वित्तमंत्री सीतारमण ने कहा था, कि गरीब महिलाओं के जनधन खाते में हर महीने 500 रूपये डाले जाएंगे। उन जनधन खातों में 53 फीसदी एकाऊंट महिलाओं के नाम है। इस तरह से देश की करीब 20 करोड़ महिलाओं को इसका सीधा लाभ मिलेगा।

बैंक व ग्राहक सेवा केंद्र के बाहर भीड़ न लगाएं

गोंदिया के बैंक अधिकारियों ने सरकार के निर्णय का स्वागत करते कहा- बैंकों में ग्राहकों की भीड़ बढ़ने के अंदेशे की वजह से यह व्यवस्था लागू की गई है। इससे बैंकों में पैसा निकालने हेतु अधिक भीड़ नहीं लगेगी और सोशल डिस्टेसिंग का पालन भी होगा, क्योंकि खाताधारक के अंतिम डिजीट के हिसाब से पैसा खाते में आना निर्धारित किया गया है।

कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए सभी महिला खाता धारकों से बैंक व ग्राहक सेवा केंद्र के बाहर भीड़ न जमा करते हुए सोशल डिस्टेसिंग पर अमल करने की अपील जिला अग्रणी व्यवस्थापक उदय खर्डेणवीस द्वारा की गई है।

रवि आर्य