Published On : Tue, Nov 1st, 2016

‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ मुहिम के तहत महाराष्ट्र, ओडिशा के बीच समझौता करार स़ंपन्न

maharashtra-odisha-one-india-great-india-scheme

नई दिल्ली: ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ मुहिम के तहत महाराष्ट्र एवं ओडिशा राज्य के बीच सांस्कृतिक आदान प्रदान के लिए सोमवार को समझौता करार संपन्न हुआ। सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती निमित्त राष्ट्रीय विज्ञानकेंद्र में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री पंतप्रधान नरेंद्र मोदी के समक्ष इस समझौता –करार का हस्तांतरण किया गया। महाराष्ट्र की ओर से मुख्य सचिव स्वाधीन क्षत्रिय एवं ओडिशा राज्य के पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव गगन कुमार धल ने करार पर हस्ताक्षर किये। इस अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंग, केंद्रीय सांस्कृतिक एवं पर्यटन मंत्री महेश शर्मा आदि उपस्थित थे।

Advertisement

पुस्तकों एवं कविताओं का अनुवाद होगा
समझौता करार में कहा गया है कि इस मुहिम के तहत दोनों राज्यों के कला पथकों के माध्यम से सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आदान प्रदान होगा। साहित्यिक विषय के अंतर्गत राज्य के 5 पुरस्कार विजेता पुस्तकें व कविता संग्रह, लोकप्रिय लोकगीतों का उडिया भाषा में अनुवाद होगा। करार में यह भी दर्ज है कि दोनों राज्यों की समान कहावतें चिन्हित कर के उनका अनुवाद एवं प्रसार किया जायेगा। लेखकों एवं कवियों के कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे तथा दोनों राज्यों की पाक कला रीती सीखने के मौके उपलब्ध कराने के अलावा पाक कला महोत्सव का आयोजन किया जायेगा।

Advertisement

प्रथा व परंपरा विषयक प्रकाशनों का निर्माण
समझौता करार के अनुसार, पाठशाला तथा विश्वविद्यालयों के छात्रों के लिए परस्पर राज्यों में शैक्षणिक सैर का आयोजन किया जायेगा। पर्यटकों के लिए राज्यदर्शन कार्यक्रमों को बढ़ावा दिया जायेगा। पर्यटन वृद्धि की दृष्टि से परिचय दौरों का भी आयोजन होगा। सहभागी राज्यों की भाषा के वर्णक्रम, गाने , कहावतों तथा 100 वाक्यों का ओडिशी छात्रों को परिचय कराया जायेगा। स्कूलों एवं कॉलेजों में प्रचार, प्रसार के मकसद से सहभागी राज्यों की संस्कृती, प्रथा, परंपरा, वनस्पति जीवन एवं प्राणी जीवन आदि की जानकारी देने वाले पुस्तक तयार किये जायेंगे। दोनों राज्यों की भाषा में शपथ, प्रतिज्ञा लेने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा। सहभागी राज्यों के छात्रों की भाषा में निबंध स्पर्धाओं का आयोजन होगा। सहभागी राज्यों की भाषा का अध्ययन करने के लिए स्कूल कॉलेजों में यथासंभव वैकल्पिक क्लासेस की व्यवस्था कायम की जायेगी।

Advertisement

इसी के तहत सहभागी राज्यों की शैक्षणिक संस्थाओं में नाट्यकृती का आयोजन किया जायेगा। सहभागी राज्य के किसानों के बीच परस्पर कृषि पध्दति, मौसम के अनुमान के संबंध में जानकारी का आदान प्रदान होगा। करार में समारोहों के दौरान सहभागी राज्यों के संयुक्त चित्ररथ के आयोजन, परेड में सहभागिता, दोनों राज्यों के कार्यक्रमों का प्रादेशिक दूरदर्शन, रेडिओ चैनल पर प्रसारण के प्रावधान का समावेश है।

सब टाइटल के जरिये सिनेमा का प्रचार-प्रसार
सहभागी राज्यों के सिनेमाओं का सब-टाईटलों के साथ महोत्सव का आयोजन करना, इन राज्यों की वेशभुषाओं की प्रदर्शनी लगाना इस करार का हिस्सा है। “एक भारत श्रेष्ठ भारत” मुहिम के तहत दूरचित्रवाणी, रेडिओ, वेब साईट पर विविध भाषाओं में राष्ट्रीय, राज्यस्तरीय विशिष्ट प्रश्नमंजुषा स्पर्धा का आयोजन किया जायेगा। इसी उपलक्ष्य में सहभागी राज्यों की संस्कृती एवं धरोहर रोखांकित करने वाले छायाचित्रों की स्पर्धां का आयोजन भी होगा।

ई-माध्यम का इस्तेमाल बढ़ेगा
“एक भारत श्रेष्ठ भारत” वेब साइट पर ब्लॉग स्पर्धा का आयोजन होगा। प्रस्तुत करार में राज्य के विद्यार्थीयों तथा आमजन के लिए दोनों राज्यों में सायकल अभियान , राष्ट्रीय छात्र सेना का गठन, राष्ट्रीय सेवा योजना शिबिरों का आयोजन होगा। उनके खेल प्रकार सीखने, उनकी प्रसिध्दि के लिए बढ़ावा दिया जाने तथा अन्य अनेक बाबतों का समावेश इस करार में किया जाने वाला है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement