Published On : Thu, Jun 20th, 2019

विधान परिषद की बैठक में देवेंद्र फडणवीस का फैसला-महाराष्ट्र में मराठी शिक्षा अनिवार्य होगा

महाराष्ट्र में मराठी शिक्षा को सरकार अनिवार्य करने जा रही है. सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि इसके लिए आवश्यक संशोधन किए जाएंगे.

नई दिल्ली: महाराष्ट्र विधान परिषद की बैठक में राज्य के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि महाराष्ट्र में मराठी शिक्षा अनिवार्य होगा. उन्होंने कहा है कि यदि जरूरत पड़ी तो इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए सभी आवश्यक संशोधन किए जाएंगे. उनके इस फैसले को राज्य में इसी साल होने वाले विधानसभा चुनाव से जोड़ कर देखा जा रहा है.

बता दें कि राज्य में इसी साल विधानसभा चुनाव है और महाराष्ट्र में मराठी भाषा को लेकर लोगों की भावनाए जुड़ी हुई है. वहीं महाराष्ट्र में पार्टी की सबसे बड़ी सहयोगी शिवसेना अब आने वाले विधानसभा चुनावों में अपना सीएम बनाने की बात कह रही है. वह लगातार मराठी माणुस की बात करती रही है और वक्त-वक्त बीजेपी को अपने तीखे तेवर से भी अवगत कराती रही है. देवेंद्र फडणवीस का यह फैसला शिवसेना के मराठी माणुस वाली बात के जवाब के तौर पर ही देखा जा रहा है.


इससे कुछ दिनों पहले ही बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी कहा था कि बंगाल में जिसको रहना है उसको बांग्ला भाषा बोलना होगा. उन्होंने कहा था, ”जब मैं बिहार, यूपी, पंजाब जाती हूं तो मैं उनकी भाषा बोलती हूं. अगर आप बंगाल में हैं तो आपको बांग्ला बोलना होगा.”