Published On : Wed, Feb 8th, 2017

झाड़ू नहीं लगाने को लेकर मॉर्निंग वॉकर्स ने की महाराजबाग के सफाईकर्मी की पिटाई


नागपुर:
महाराजबाग में सुबह मॉर्निंग वॉक के दौरान सफाईकर्मि द्वारा झाड़ू लगाए जाने को लेकर कुछ लोगों ने हाथापाई कर उसे धमकाए जाने की घटना सामने आई है। घटना को महाराजबाग प्रशासन ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए सीताबर्डी थाने में रिपोर्ट दर्ज करा दी है। अब मारपीट करनेवाले आरोपियों की धरपकड़ की कार्रवाई की उम्मीद जताई जा रही है। घटना की पूरी रिकॉर्डिंग सीसीटीवी कैमरे में दर्ज हो चुकी है, जिसकी रिकॉर्डींग पुलिस को दिखाई जा चुकी है।

इस मामले को लेकर जब प्रभात मित्र मंडल के उमेश चौबे से पूछा गया तो उन्होंने घटना की निंदा करते हुए घटना की संपूर्ण जानकारी लेने की बात कही। लेकिन साथ ही उन्होंने महाराजबाग प्रशासन पर मॉर्निंग वॉकर्स को बगीचे से भगाए जाने का भी आरोप लगाया।

महाराजबाग बगीचा व चिड़ियाघर प्रभारी डॉ. सुनील बावस्कर ने बताया कि इससे पहले भी मॉर्निंग वॉक के दौरान वन्यजीवों को खाद्यपदार्थ दिए जाने की बढ़ती शिकायतों को देखते हुए महाराजबाग में इस पर बंदी ला दी गई थी। लेकिन बाद में बाद में महाराजबाग बचाव समिति और पीकेवी प्रशासन के बीच हुई बैठक के बाद हुए यह बंदी हटाकर सुबह 5 से 10 बजे तक नि:शुल्क प्रवेश कर दिया गया। लेकिन कुछ दिनों से बगीचे में मॉर्निंग वॉकर्स बगीचे की साफ सफाई को बंद करने के लिए सफाई कर्मियों पर दबाव बनाते रहे।

बुधवार को भी जब करण अरखेल नाम का एक सफाई कर्मी झाड़ू लगा रहा था तब महाराज बाग प्रभाग मित्र मंडल के प्रमोद नरड व मनीष सराफ ने झाड़ू लगाने से उसे मना किया। नहीं रुकने पर सफाई कर्मी से हाथापाई हुई और धमकाए जाने की शिकायत सीताबर्डी थाने में दर्ज कराई गई। शिकायत दर्ज कराने के दौरान बगीचे में सुबह 6 से 9 बजे तक संरक्षण देने की भी मांग की गई।