Published On : Thu, Sep 6th, 2018

जल जमाव : जस की तस है लोहा पुल के नीचे पानी भरने की स्थिति

नागपुर: नागपुर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए विकास कार्य तो शुरू है परंतु काटन मार्केट के समीप लोहा पुल के नीचे मार्ग की स्थिति जस की तस बनी हुई है. पुल के नीचे मार्ग में जगह-जगह गड्ढे हो गये है जिसमें नाली का पानी जमा रहता है. विगत कुछ समय पहले सुधार कार्य तो किया गया था, परंतु अब फिर से स्थिति जस की तस हो गई है. इससे वहां आये दिनों जाम की स्थिति बनी रहती है जिससे वाहन चालकों, नागरिकों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

उपराजधानी में एक ओर तो जगह-जगह सड़कों का निर्माण कार्य शुरू है परंतु वहीं दूसरी ओर काटन मार्केट चौक पर सड़क के बदहाल हो गये है. लोहा पुल के नीचे मार्ग पर तो दोनों ओर गड्ढे ही गड्ढे हो गये हैं. इससे वाहन चालकों को वहां से भारी कसरत करते हुए अपने वाहनों को निकालना पड़ता है. जरा सा भी संतुलन बिगड़ा तो दुर्घटना होने का डर बना रहता है.

काटन मार्केट चौक से लोहा पुल होते हुए शनि मंदिर तथा मेन रोड सीताबर्डी, टेकड़ी रोड, मानस चौक एवं रेलवे स्टेशन ओवरब्रिज की ओर जाने वाले मार्ग पर अनगिनत गड्ढे ही गड्ढे हो गये है. इससे काटन मार्केट चौक से जब ट्राफिक सिग्नल शुरू होता है तो लोहा पुल के नीचे से आगे तक वाहनों के कारण जाम की स्थिति बन जाती है. गड्ढों के कारण वाहन चालक बड़ी मुश्किल से अपने वाहनों को निकालते है. यह स्थिति प्राय: रोज ही दिखाई देती है. गड्ढों के कारण वाहनों पर भी असर पड़ रहा है.

मानस चौक पर भी गड्ढे
मानस चौक के तो काफी बदहाल हो गये है. इस मार्ग पर भी चारों ओर गड्ढे ही गड्ढे हो गये है. बारिश के मौसम में उन गड्ढों में बारिश का पानी और कीचड़ जमा हो जाता है. इसके कारण यहां भी यातायात जाम की स्थिति बनी रहती है. इसी चौक पर जगह- दूकानों के सामने अपनी गाड़ियां खड़ी कर रखने तथा कभी-कभी ट्रैवल्स बस को भी खड़ी कर देने से वाहन चालकों को अपनी गाड़ियों को वहां गड्ढों भरे मार्ग से आगे निकालने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है. गड्ढों के कारण सामने वाली गाड़ी यदि किसी तकनीकी खराबी से बीच में ही बंद पड़ जाती है तो कई बार पीछे से तेज गति से आने वाली गाड़ी से दुर्घटना होने का डर भी बना रहता है. इस मार्ग पर आये दिनों छुटपुट दुर्घटनाएं होती रहती हैं.

उछलते हुए चलते है वाहन
मानस चौक से लोहा पुल होते हुए काटन मार्केट चौक तक जाने वाले मार्ग के भी इसी तरह से बदहाल है. पुल के नीचे तो गड्ढों में कई बार पानी भर जाता है. वहीं काटन मार्केट चौक तक गड्ढों के कारण वाहन उछलते हुए चलते है. इससे साधारण व्यक्ति तो किसी तरह से अपने वाहन निकाल लेते है परंतु वृद्ध, मरीज या गर्भवती महिला को इस गड्ढे भरे मार्ग से आने जाने में काफी तकलीफ होती तथा खतरा भी बना रहता है. मानस चौक के पास लोहा पुल के समीप ही एसटी बस को रोकने से वहीं पर आटो वाले तथा रिक्शे वाले भी खड़े हो जाते है, इससे भी यातायात प्रभावित होता है.