| | Contact: 8407908145 |
    Published On : Mon, Aug 31st, 2020

    लॉकडाऊन में महा मेट्रो स्टेशन अनलॉक

    • रहाटे कॉलोनी, बंसी नगर के बाद अजनी चौक मेट्रो स्टेशन प्रवासी सेवा के लिए तैय्यार

    *नागपुर ३१ अगस्त :* कोरोना व्हायरस के बढते प्रादुर्भाव के कारण मेट्रो यात्री सेवा बंद होने के बावजुद इस लॉकडाऊन कालावधी मे महा मेट्रोने निर्माण कार्य कि गती कायम रखते हुए स्टेशन निर्माण कार्य पूर्ण करते हुए रहाटे कॉलोनी, बंसी नगर और अजनी चौक मेट्रो मेट्रो स्टेशन के कार्य हो चुके है, अब यह स्टेशन अनलॉक होने के लिए तैयार है ! अजनी चौक मेट्रो स्टेशन प्रवासी सेवा के लिए तैय्यार होने से शीघ्र ही नागरिक इस मेट्रो स्टेशन के जरीये यात्रा कर पायेंगे!

    ताकरीबां १४.०० किमी लंबे ऑरेंज लाईन पर ११ मेट्रो स्टेशन हैं और अजनी चौक मेट्रो स्टेशन इसमे ८ वे क्रमांक का स्टेशन है ! इसके पूर्व इस मार्ग पर सीताबर्डी, जय प्रकाश नगर, एयरपोर्ट, एयरपोर्ट साऊथ, न्यू एयरपोर्ट, खापरी स्टेशन से प्रवासी सेवा शुरु है ! स्टेशनसे निकट के परिसर मे अनेक प्रतिष्ठित शैक्षिक संस्थाए, शासकीय एवं निमशासकीय कार्यालय, मंदिर, हॉल होने से इस परिसर मे नागारिको का आना जाना लगा रहता है ! यह मेट्रो स्टेशन शुरु होने से प्रवासीयो को तथा स्थानिक नागरिकों इसका लाभ निश्चित ही होगा !

    प्लॅटफार्म तक पहुचने के लिए स्काय वॉक का उपयोग: अजनी चौक मेट्रो स्टेशन के प्लॅटफार्म तक पहुंचने के लिए महा मेट्रो ने स्काय वॉक की व्यवस्था कि गई है ! स्टेशन के दायी ओर से नागरिक इसका उपयोग कर सकेंगे .

    ११५ मी. लंबाई का यह स्काय वॉक महा मेट्रो ने इस परिसर मे तैयार किया है ! अजनी चौक मेट्रो स्टेशन का निर्माण ४८१५. ०० वर्ग मीटर क्षेत्र मे किया गया है !
    स्टेशन के दोनों ओर प्रवेश और निकासी की व्यवस्था की गई है ! ग्राउंड लेवल, कॉनकोर्स लेवल और प्लॅटफॉर्म ऐसी तीन मंज़िल है ! दूसरी मंज़िल पर कॉनकोर्स लेवल पर तिकीट काउंटर व कंट्रोल रूम बनाए गए है !

    मेट्रो स्टेशन की विशेषता: मेट्रो स्टेशन की विशेषता यह है, कि बेसमेंट मे अग्निशामक टॅंक और आपातकालीन स्थिती से निपटने संबंधी व्यवस्था की गई है स्टेशन की छत पर सौर उर्जा पैनल लगाए गए है

    सौर पैनल से निर्मित बिजली सीधे ग्रीड में पहुँचेगी, इससे ऑपरेशन के खर्च में कमी होगी .

    मार्ग के दोनो ओर से स्टेशन पहुंचने के लिए सीडी, एस्केलेटर, लिफ्ट की सुविधा उपलब्ध कराई गई है ! इसके अलावा दिव्यांगो के लिए लिफ्ट की सुविधा उपलब्ध कराई गई है ! विद्युत आपूर्ति के लिए युपीएस सहित डीजी, उद्घोषणा की व्यवस्था स्टेशन पर उपलब्ध है .

    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145