Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
    | | Contact: 8407908145 |
    Published On : Wed, Dec 26th, 2018

    हरियाणा की शराब की नागपुर में बिक्री, सम्राट एजेंसी के गोडाऊन में जाँच में मिलावट का भी खुलासा 

    नागपुर – एक्ससाइज डिपार्मेंट और शहर की धंतोली पुलिस ने बुधवार को संयुक्त कार्रवाई कर शराब के अवैध कारोबार का खुलासा किया है। जाँच में पाया गया की हरियाणा से शराब मंगाकर नागपुर में महाराष्ट्र में बेंचने के लिए शराब कंपनियों द्वारा विशेष तौर पर बनाई गई बोतलों में भरकर उसे बेचा जाता है।

    धंतोली ईलाके में शराब का कारोबार करने वाली सम्राट एजेंसी के गोडाऊन से यह माल बरामद किया गया है। जिस जगह में यह गोडाऊन है उसका मालिक अमृत जैस्वाल है जबकि बंटी जैस्वाल की यह एजेंसी है। बंटी जैस्वाल कांग्रेस पार्टी का नेता होने की जानकारी सामने आयी है। एक्ससाइज विभाग के अधिकारी उमेश शिवभारे ने बताया कि गोडाऊन की जाँच में पाया गया कि हरियाणा राज्य से तस्करी कर शराब नागपुर लायी जाती थी।

    फिर उसे इसी गोडाऊन में अन्य बोतल में डाला जाता था। गोडाऊन में महाराष्ट्र में बेचीं जाने वाली विभन्न कंपनियों की खाली बोतलें भी बरामद की गई है। महाराष्ट्र की तुलना में हरियाणा में शराब पर टैक्स कम है। आरोपी वहाँ से शराब तस्करी कर नागपुर लाते थे फिर उसे दूसरी बोतल में डालकर नागपुर में बेचा जाता था। यह काम इतनी चतुरई से किया जाता था कि आम ग्राहक यह समझ ही न पाए की जो शराब उसने खरीदी है वह किसी अन्य राज्य की है। देश भर में शराब बिक्री शराब कम्पनियाँ अलग-अलग बोलत में शराब की बिक्री करती है। जिस राज्य में शराब बेचीं जानी है उस राज्य का उल्लेख विशेष तौर पर बोतल में किया जाता है।

    इतना ही नहीं जाँच में गोडाऊन से एक्सपायरी डेट पार कर चुकी बियर की बोतलें और देसी दारू भी बरामद की गई है। एक्ससाइज विभाग को अंदेशा है कि इस गोडाऊन में सिर्फ अन्य राज्य की शराब को बेंचने की साजिश ही नहीं होती बल्कि मिलावट का काम भी बड़े पैमाने पर हो रहा है। एक्सपायर हो चुकी शराब या बियर को नई बोतलों में भरा जाता है और देसी शराब को उसी के रंग की दिखने वाली अन्य मँहगी शराब की बोलत में भरा जाता है। फ़िलहाल पुलिस और एक्ससाइज डिपार्मेंट ने गोदाम में रखी सारी शराब को जप्त कर लिया है।

    शराब के सैम्पल को जाँच के लिए भेजा जाना है। एक्ससाइज अधिकारी स्नेहा पवार के मुताबिक गोडाऊन में बोतल बंद हरियाणा राज्य की शराब और महाराष्ट्र में बेचीं जाने वाली शराब की बोतल और नकली सील के पाए जाने से मिलावट का अंदेशा है। विभाग इस मामले की जाँच कर रहा है। 

    कैसे खुला राज 

    मंगलवार की देर रात शहर के धंतोली पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि धंतोली इलाके में अवैध रूप से शराब लायी जा रही है। पुलिस ने जाल बिछाकर टिप्पर क्रमांक एमएच 31 सी क्यू 2629 को जाँच के लिए रोका लेकिन अँधेरे का फायदा उठाकर उसमे सवार आरोपी भाग खड़ा हुआ। वाहन में 5 लाख 12 हजार 200 रूपए कीमत की 117 देसी शराब की पेटिया और नामी कंपनी आयबी की 5 पेटिया जिसकी क़ीमत 33 हजार 600 रूपए की है बरामद हुई। इस मामले की जाँच बुधवार को  एक्ससाइज विभाग को मिली जिसके बाद विभाग ने जप्त शराब की जाँच की जिसमे पता चला की शराब को रेबोटलिंग कर बोतलों में भरा गया है। जिसके बाद यह माल सम्राट एजेंसी का होने का खुलासा हुआ और बुधवार को पुलिस के साथ मिलकर विभाग ने कार्रवाई की जिसमे चौकाने वाले खुलासे हुए। 

    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145