Published On : Wed, Jul 6th, 2022
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

संघर्ष से भरा जीवन रहा मगर सपना केवल समाज सेवा का

Advertisement

नागपुर: मनजीत कौर का जन्म सिख परिवार में जिला जबलपुर में हुआ. अपने माता पिता की अकेली बेटी है. उनकी स्कूलिंग वी कॉलेज जबलपुर में हुआ जिसमें अपना स्नातक कंप्यूटर के साथ पूरा किया बीकॉम एम.कॉम की पढाई की. उन्होंने जिला अधिकारी बनने की भी तैयारी दिल्ली से की पिता किसान थे व इनकी माँ समाज सेविका है, बचपन से ही अपनी माँ को समाज सेवा करते देखा है और ये अपनी के माँ साथ हर हर समाजसेवी कार्य में अपना योगदान देती रही है.

इनका विवाह सन 2018 में आईपीएस लोहित मतानी के साथ हुआ पति लोहित मतानी समाजवादी कार्य करते रहते हैं मनजीत कौर मतानी ने अपने पति लोहित मतानी के सहयोग से एक एनजीओ की शुरुआत की जिसका नाम पीपल फाउंडेशन है. लॉ की पढाई शादी के बाद पूरी की जिसमें उनके पति का काफी सहयोग रहा और अब ये नागपुर हाई कोर्ट में अधिवक्ता है.

तथा, अपने एनजीओ के माध्यम से जो कार्य किए हैं उनका ब्योरा इस प्रकार है:

जलगांव में सेक्स वर्कर पर काम किया उनकी पहचान बताएं बिना उन्हें नौकरी दिलाई
जलगांव में भागवत पूजन क्रिया उसमे सेक्स वर्कर ʼदलित ʼसफाई कर्मचारी द्वारा आरती कराई गई
जलगांव में जॉब फेयर किया जिसमें 250 बच्चों को जॉब दिलाई
रामटेक में 108 जोड़ी की शादी करवा वाह उन्हें घर गृहस्थी का सम्मान दिया गया
नागपुर में बेरोजगार महिला को रोजगार दिया
नागपुर में सिविल सेवा उदय एकेडमी खोली गई जिसमें मनजीत कौर मतानी का काफी योगदान रहा .उन्होंने गरीब बस्ती वालों की बहुत मदद की एलजीबीटी कम्युनिटी का सहयोग किया .अभी यह VSSS की वाइस प्रेसिडेंट भी है उन्हें बहुत से नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया है .अमरावती में कोरोना काल के समय लोगों की मदद की हर दिन कई लोगों को खाना खिलाया गया .अमरावती में जिला उद्योग के माध्यम से महिलाओं को प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार दिया

डीप इन्वेस्टिगेशन मैगजीन भी Adv मनजीत कौर मतानी द्वारा चालू की गई थी जिस में भ्रष्ट अधिकारी एवं लीडर्स को एक्सपोज किया था जिसकी वजह से उनकी जान पे भी खतरा बना था.

यह सब करना आसान नहीं था मगर उनके हौसले वा जन्म से मिले संस्कार और उनके पति का सहयोग साथ होने चाहिए सब संभव हो पाया इनका सोचना है की हर महिला सक्षम हो और हर बच्चा शिक्षित हो और उसके लिए ये हमेशा प्रयास रत रहेगी