Published On : Sun, Jan 18th, 2015

चंद्रपुर : बिजली के झटके से तेंदुए की मौत

Closeup view of leopard dead body
चंद्रपुर। उपसंचालक (बफर), ताड़ोबा अंधारी व्याघ्र प्रकल्प, चंद्रपुर विभाग मूल (बफर) परिक्षेत्र जानाला गांव के समीप तेंदुआ मृत अवस्था में मिला. यह घटना शनिवार सुबह के करीब उजागर हुयी.

प्राप्त जानकारी के अनुसार मूल रोड पर स्तिथ गांव के समीप एक तेंदुआ मृत अवस्था में मिला. इस घटना की जानकारी मिलते ही वनपरीक्षेत्र अधिकारी ओ.बी. पेन्दोर अपने सहकर्मियों के साथ घटनास्थल पर पहुंचे. घटनास्थल का पंचनामा करने पर पता चला कि 33 के.व्ही विद्युत सिमेंट पोल पर तेंदुए ने चढ़ने का प्रयास किया. पोल पर नाखूनों के घिसटने के निशान पाये गए. विद्युत तार के पास पहुंचने पर जोरदार बिजली के झटके से तेंदुए की मौत हो गयी. विद्युत तार पर तेंदुए के बाल चिपके हुए थे.

Hairs of leopard attached to electric wire
उक्त घटना बफर झोन क्षेत्र अंतर्गत जानाला- फुलझरी रास्ते के किनारे पर लगे कक्ष क्र. 533 के फायर लाइन पर घटी है. घटनास्थल की जी.पी. नरवणे(भावसे), उपसंचालक (बफर), ताड़ोबा अंधारी व्याघ्र प्रकल्प, चंद्रपुर, सुनील शर्मा (भावसे), परिक्षाविधीन, ता. अं. व्या. प्र. चंद्रपुर, कांचन पवार, सहाय्यक वनरक्षक (जंकास-2), ता. अं. व्या. प्र. चंद्रपुर, स्वप्नील घुरे, सहाय्यक वनरक्षक, बंडू धोतरे, (मानद वन्यजीव रक्षक) आदि ने जाँच की.

मृत तेंदुए को रामबाग वनवसाहत चंद्रपुर में ले जाया गया. जहां उसका पोस्टमार्टम किया गया. पोस्टमार्टम डा. रवि खोब्रागड़े, पशुवैद्यकीय अधिकारी, (वन्यजीव) ने किया. तेंदुए की मौत बिजली के झटके से हुई ऐसा पशुवैद्यकीय अधिकारी ने बताया है.

Leopard dead beneath the 33 kv line