Published On : Sat, Nov 29th, 2014

रामटेक : स्वर्गीय ताई-भाउजी गोलवलकर स्मृति भवन का 1 दिसंबर को लोकार्पण

Advertisement


शाम 6:00 बजे श्री राम विद्यालय के प्रांगण में कार्यक्रम  

Shri Guruji ka Niwas Sthan Ramtek
रामटेक (नागपुर)।
रामटेक के राष्ट्रिय स्वयंसेवक संघ के द्वितीय सरसंघचालक प. पू. माधव सदाशिवराव गोलवलकर (श्री गुरूजी) के पैतृक निवास स्थान का पुननिर्माण पुरा हुआ. यह निर्माण कार्य करीब 50 लाख रूपये खर्च कर निर्माण किया. ‘स्वर्गीय ताई-भाउजी गोलवलकर स्मृति भवन’  वास्तु का लोकार्पण रा. स्व.संघ के सरसंचालक डॉ. मोहनजी भागवत के शुभ हांथो होगा. हरिद्वार के भारतमाता मंदिर के कार्याध्यक्ष आचार्य गोविंददेव गिरिजी महाराज विशेष अतिथि के उपस्थित रहेंगे.

राष्ट्रिय स्वयंसेवक संघ के द्वितीय सरसंघचालक प. पू.श्री माधव सदाशिवराव गोलवलकर(श्री गुरूजी) का पैतृक निवास स्थान रामटेक में है. उन्होंने जिवित होने पर ही वास्तु रा. स्व.संघ को दान दिया था. रा. स्व.संघ की संपत्ती भारतीय उत्कर्ष मंडल, नागपुर इस विश्वस्त मंडल के स्वामित्व में है, यह मंडल नागपुर जिले तक सीमित है.

Advertisement
Advertisement

श्री गुरूजी का घर स्व.ताई-भाउजी गोलवलकर स्मृति भवन के नाम से संपुर्ण भारत में पहचाना जाता है. यह वास्तु श्री गुरूजी के पिता ने सन 1930 में स्व.नारायण जैराम गुरव ठाणेकर से खरीदी थी. इससे पूर्व स्व.कृष्णा हरी लिमिये(एड्वोकेट) का स्वामित्व हक था. जीर्ण अवस्था में रही इस वास्तु का पुननिर्माण होना चाहिए ऐसा विचार विश्वस्त मंडल के पदाधिकारियों को आया. वास्तु पहले जैसी थी वैसे ही दिखे इसलिए नया डिझाईन तैयार किया गया है.
श्री गुरूजी का जन्म नागपुर में हुआ है और मुल निवासी गोलवली (ता. संगमेश्वर, जिला रत्नागिरी,महाराष्ट्र) है. लेकिन अपने जीवनकाल में अधिक समय इसी जगह गुजारा है. नागपुर जिला और नागपुर शहर के स्वयंसेवकों के निधी से वास्तु का पुननिर्माण किया गया. सभी नागरीकों ने इस लोकार्पण कार्यक्रम में अधिक संख्या में उपस्थित रहे ऐसा आवाहन भारतीय उत्कर्ष मंडल के अध्यक्ष संजय दानी, सचिव अतुल मोहरीर और रामटेक जिला संघचालक जयंतराव मुलमुले ने किया है.

Advertisement

Advertisement
Advertisement
 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement