Published On : Sat, Dec 15th, 2018

अगर देश हिंदू राष्ट्र बनता है तो देश के भीतर ही कई राष्ट्र बनाने की स्थिति आ जायेगी – कुमार केतकर

नागपुर – राज्यसभा सांसद और वरिष्ठ पत्रकार कुमार केतकर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की नीतियों की जमकर आलोचना की,समाचार पत्र समूह लोकमत के कार्यक्रम में बोलते हुए केतकर ने हिंदू राष्ट्र की संकल्पना को गलत बताया। उन्होंने कहाँ अगर देश हिंदू राष्ट्र होता है तो देश के कई भागों में अपनी नीतियों और सोच के हिसाब से अलग राष्ट्र बनाने की माँग उठ खड़ी होगी।

कश्मीर,मेघालय,मिजोरम,अरुणाचल प्रदेश,खालिस्तान से ही माँग उठने लगेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की सोच देश के लिए घातक है अगर 2019 में मोदी की वापसी होती है तो यह देश की सबसे बड़ी गलती जैसा होगा। क्यूँकि तब मोदी और संघ अपने हिसाब से देश को चलाने की कोशिश करेंगे।

इन दोनों की सोच खतरनाक है देश में संवैधानिक संस्थाओं को ख़त्म करने का प्रयास शुरू हो चुका है और 2019 के बाद इसमें और तेजी आयेगी। देश को सेक्युलर ढाँचे में रहने की आवश्यकता है गाँधी और नेहरू परिवार ने अब तक सेक्युलर मूल्यों को बचाने का काम किया है। देश को नेहरूवाद की आवश्यकता है इसी के माध्यम से हम सब एक रह सकते है।

देश को बचाने की जिम्मेदारी जनता की है अगर मोदी वापस आते है तो यह जनता की सबसे बड़ी गलती होगी। राहुल गाँधी के माध्यम से सेक्युलर ढाँचे को बचाने का काम हो रहा है लेकिन यह सिर्फ उनके माध्यम से संभव हो जायेगा ऐसा नहीं है इसके लिए देश की जनता को साथ आना होगा।