| | Contact: 8407908145 |
    Published On : Sun, Jun 6th, 2021

    नागपुर शहर के लकड़गंज पुलिस स्टेशन को जानिये

    नागपुर टुडे भाग 18: लकड़गंज पुलिस स्टेशन

    लकड़गंज पुलिस स्टेशन

    नागपुर टुडे : नागपुर शहर के सबसे पुराने लकडगंज पुलिस स्टेशन की स्थापना 1952 में की गई थी । आज वर्तमान में इस हाईटेक 21वी सदी के पुलिस स्टेशन का नेतृत्व जाबांज वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक पराग बापुराव पोटे (1995 बैच PSI) कर रहे हैं। श्री. पोटे ने अबतक के अपने लंबे पुलिसिया जीवन मे बेहतरीन और उल्लेखनिय कार्य कर अपने विभाग का नाम रोशन किया है ।

    आज समूचे महाराष्ट्र में लकड़गंज पुलिस स्टेशन सबसे अधिक सुसज्जित अत्याधुनिक सुविधाओ से लैस पुलिस स्टेशनों में से एक है, जिसका निर्माण 144.96 करोड़ रुपयों की लागत लगाकर किया गया है। इस विशाल भवन में G+3 में चार आरोपी लॉकअप तथा नया 112 न. का पुलिस नियंत्रण कक्ष, सोलर ग्रिड सिस्टम, अत्याधुनिक लिफ्ट, जब्त सामग्री का डिजीटल भंडारण, ऑनलाइन आवेदन फीडिंग ऐसे कुछ प्रमुख पहलू हैं जो लकड़गंज पुलिस स्टेशन को अति-विशिष्टता प्रदान करते हैं। लकड़गंज पुलिस स्टेशन करीब 141 पुलिसकर्मियों और 11 पुलिस अधिकारियों के साथ 24 घंटे काम करता है।

    लकड़गंज पुलिस स्टेशन की हद में प्रजावती नगर और गांधी पुतला चौक (ई-डब्ल्यू) और मस्कासाथ रेलवे क्रॉसिंग से गंगाबाई घाट (एन-एस) के बीच का एक विशाल क्षेत्र शामिल है । इस क्षेत्र में कुल 2.5 लाख की घनी आबादी बसी है। इसके अलावा, इतवारी रेलवे स्टेशन, दो बड़े फ्लाईओवर, 12 हाईटेक अस्पताल साथ ही पुलिस विभाग के कर्मचारियों के लिए बेहतरीन सुसज्जित आवास परियोजना का भी समावेश है । लकड़गंज पुलिस के क्षेत्राधिकार में विदर्भ के सबसे बड़े रेडलाइट एरिया गंगा-जमुना और सतरंजीपुरा जैसे संवेदनशील इलाके भी शामिल हैं। इन इलाकों में प्रमुखता से पुलिस को 24 घंटे काफी सतर्कता बरतनी पड़ती है ।

    लकड़गंज पुलिस स्टेशन में कुल चार बीट शामिल हैं: वर्धमान नगर बीट (बीट मार्शल – एचसी अरुण खोबरागड़े – मोबाइल नंबर: 7744016898), लकड़ापुल बीट (बीट मार्शल – एचसी सुनील पथराभे – मोबाइल नंबर: 8830420495), गंगा-जमुना बीट (बीट मार्शल – पीसी महेंद्र क्षीरसागर – मोबाइल नंबर: 9922963038) और अनाज नगर बीट (बीट मार्शल – एएसआई गोपालकृष्ण कुलमेठे – मोबाइल नंबर: 9011996618)। है । इस थाने के तेजतर्रार पीएसआई सुनील राउत (मोबाइल नंबर: 9881907464) लकड़गंज पुलिस के डीबी दस्ते का नेतृत्व करते हैं।

    वरिष्ठ पोलिस निरीक्षक पराग पोटे – लकडगंज पोलिस स्टेशन

    नागपुर टुडे से बात करते हुए, पीआई पराग पोटे ने बताया की कि कैसे लकड़गंज पुलिस ने क्षेत्र में अपराधों को रोकने के लिए कई पुख्ता उपाय किए हैं। पीआई पोटे ने पुलिस आयुक्त (सीपी) मा. अमितेश कुमार, पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) जोन 3 मा. लोहित मतानी और सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी) मा.सचिन खोरबोले के निर्देशों के तहत क्षेत्र में कुख्यात अपराधियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई तेज कर रखी है जिसकी वजह से स्थानीय अपराधी खौफ में है । क्षेत्र के सभी शातिर और कुख्यात अपराधियो पर नियंत्रण रखना पराग पोटे की पहली प्राथमिकता है ।

    हाईटेक लकडगंज पोलिस स्टेशन और हाऊसिंग प्रोजेक्ट नागपुर शहर

    पुलिस और जनता के बीच की खाई को पाटने के लिए और आपसी समन्वय बढ़ाने के लिए पीआई पराग पोटे ने पहले ही अपना निजी मोबाइल नंबर – 9370631327 – स्थानीय लोगों के साथ साझा किया है । इलाके में रह रहे नागरिकों को उन्होंने सलाह दी है कि किसी भी आपात स्थिति या किसी भी कानून से संबंधित मामले में यदि किसी को कोई मदत की आवश्यकता हो तो बेखौफ होकर वे उन्हें 24 घंटे में कभी भी फोन कर सकते है । इलाके का कोई व्यक्ति अगर अपराधी या अपराध से संबंधित कोई गुप्त जानकारी साझा करना चाहता है तो वह उन्हें सीधे कॉल कर सकता है ऐसी जानकारी देनेवाले का नाम हमेशा गुप्त रखा जाएगा साथ ही उन्होंने यह भी सुझाया कि जनता सीधे लकड़गंज पुलिस से उनके लैंडलाइन नंबर: 0712-2726318 पर संपर्क कर सकती है।

    पोलिस स्टेशन लकडगंज के वरिष्ठ पोलिस निरीक्षक का अबतक का कार्यकाल की यादी

    लकडगंज पोलिस स्टेशन के डीबी इंचार्ज पोलिस सब इंस्पेक्टर सुनील राऊत और उनकी टीम , मोबाईल नंबर – 9881907464

    स्थानीय बातचीत का महत्व :
    लकडगंज परिसर में आएदिन शांतता मीटिंग, मोहल्ला मीटिंग्स और सीनियर सिटीजन मीटिंग के अलावा उनकी शिकायतों को सुनने के लिए लकड़गंज पुलिस नागरिकों, स्थानीय नगरसेवकों, सामाजिक कार्यकर्ताओं और सभी व्यापारी समुदायों के साथ बातचीत या सलाह मशविरा करती है ताकि उनके प्रश्नों का तत्काल निराकरण किया जा सके। इसी तरह एक विशेष मुहिम के तहत लकड़गंज पुलिस स्कूल तथा कॉलेज के छात्र-छात्राओं के साथ बातचीत करने के लिए क्षेत्र के स्कूल, कॉलेजों द्वारा आयोजित कई सेमिनारों और जागरूकता अभियानों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती है। यह सार्थक प्रयास हमें युवाओं में सामाजिक जागरूकता फैलाने में काफी मदद करता है, ”पीआई पराग पोटे ने कहा।

    ” हमारी आंख और कान बनो “, पीआई पराग पोटे स्थानीय निवासियों से सहृदय आग्रह करते हैं।

    रोल कॉल में लकडगंज पुलिस स्टेशन के पुलिस अधिकारी और कर्मचारी

    रूट मार्च : लकडगंज पुलिस स्टेशन के अधिकारी और कर्मचारी

    जब अपने क्षेत्र में अपराध की रिपोर्ट करने की बात आती है तो जनता के सदस्य जानकारी का एक बड़ा स्रोत हो सकते हैं और इस प्रकार मैं लकड़गंज के निवासियों से हमारी आंख और कान बनने का आग्रह करना चाहता हूं क्योंकि जब अपराध का मुकाबला करने की बात आती है, तो हम पुलिस समुदाय पर बहुत अधिक भरोसा करते हैं इसीलिए पुलिस और जनता के बीच गाढ़ा और अटूट विश्वाश बहुत जरूरी है ।

    लकडगंज बीट के बीट मार्शल हेडकांस्टेबल सुनील पथराभे ,मोबाईल नंबर – 8830420495

    गंगा जमुना बीट के बीट मार्शल पोलिस कांस्टेबल महेंद्र क्षीरसागर , मोबाईल नंबर – 9922963038

    अनाज नगर बीट के बीट मार्शल साहाय्यक पोलिस उपनिरीक्षक ( ASI) गोपालकृष्ण कुलमेथे , मोबाईल नंबर – 9011996618

    यही वजह है कि, इस बात पर पीआई पोटे ने काफी जोर दिया है। पीआई पराग पोटे ने सलाह दी है कि स्थानीय सभी छोटे-बड़े विक्रेताओं ने अपने प्रतिष्ठानों और दुकानों पर सीसीटीवी कैमरे दैनिक निगरानी करने हेतु लगाने चाहिए क्योंकि कैमरे अपराध रोकने में एक अहम रोल यानी तीसरी आंख का रोल अदा करते हैं।

    लकडगंज पोलिस स्टेशन परिसर का नक्शा

    नागरिकों को उनके क्षेत्रीय पुलिस स्टेशन के बारे में जानने और जानकारी रखने के लिए, नागपुर टुडे एक विशेष श्रृंखला के साथ पुलिस और जनता के बीच आपसी समन्वय बढ़ाने के लिए कार्य कर रहा है । अपने पुलिस स्टेशन को जानें – आम जनता के लिए पुलिस स्टेशन के बारे में सभी आवश्यक जानकारी का प्रसार करने के लिए हम हमेशा तत्पर रहते है । इस रिपोर्ट में आपको संबंधित पुलिस थानों के पुलिस निरीक्षक, किसी आपात स्थिति में उनसे संपर्क करने के तौर-तरीके, क्षेत्र में अधिकारी के भविष्य के लक्ष्यों आदि के बारे में सटीक जानकारी मिलेगी।
    – रविकांत कांबले

    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145