Published On : Sun, May 2nd, 2021

नागपुर शहर के हिंगना पुलिस स्टेशन को जानिये

नागपुर टुडे भाग 13 – हिंगना पुलिस स्टेशन

हिंगना पोलिस स्टेशन नागपुर शहर

नागपुर टुडे – हिंगणा पुलिस स्टेशन की स्थापना 1956 में की गई थी. बीते छह दशकों से यह पुलिस थाना नागपुर ग्रामीण पुलिस के अधिकार क्षेत्र में आता था मगर बीते वर्षो में जब यह इलाका शहर के काफी करीब सट गया तब सरकार ने इसे 23 मार्च 2016 को शहर पुलिस विभाग में शामिल कर लिया गया । अब हिंगना पुलिस स्टेशन शहर पुलिस आयुक्तालय के अंतर्गत आता है । वर्तमान में इस पुलिस स्टेशन की कमान वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक सारिन एकनाथराव दुर्गे संभाल रहे है वे 2006-07 बैच के पीएसआई हैं । श्री. सारिन दुर्गे ने अबतक के अपने पुलिसिया जीवन मे पुलिस के विभिन्न विभागों में उल्लेखनीय कार्य कर पुलिस विभाग का मान-सम्मान बढ़ाया है । हिंगना पुलिस स्टेशन में कुल 10 पुलिस अधिकारियों समेत 90 महिला तथा पुरुष कर्मचारियों का स्टाफ कार्यरत है ।

इस पुलिस थाने के तहत 114 गांव समेत 40 ग्राम पंचायतें आती हैं. साथ ही एक पंचायत समिति और एक हिंगणा म्युनिसिपल काउंसिल जिसका कार्यक्षेत्र 7200 चौरस मीटर का है. यह थाना तकरीबन 60 किलोमीटर के परिसर में फैला है । कालडोंगरी ग्राम से कवड़स ग्राम (पुर्व-पच्छिम) और रायपुर ग्राम से चौकी गांव(उत्तर – दक्षिण) यह इलाका तकरीबन 38 किलोमीटर के एक बड़े दायरे में फैला हुआ है. थाने के तहत आनेवाली आबादी की जनसंख्या करीब 2 लाख की बताई जाती है ।

रोल कॉल हिंगना पोलिस स्टेशन के अधिकारी और कर्मचारी

इस थाने के अंतर्गत समृध्दि एक्सप्रेस हाइवे तथा जामठा का वीसीए विश्वप्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, नागपुर से मुंबई की ओर जानेवाला नेशनल हाइवे 06 साथ ही जम्मू से कन्याकुमारी तक जानेवाला नैशनल हाइवे 07 भी है । इसीतरह नैशनल कैंसर इंस्टिट्यूट जैसे प्रमुख संस्थान और राष्ट्रीय महामार्ग इसमे शामिल हैं। हिंगणा पुलिस थाने के तहत कुल 4 बिट्स आते हैं. जिसमें हिंगणा टाउन बिट – यहा के बिट मार्शल हेडकांस्टेबल ( HC) संजय बकाल जिनका मोबाईल न. 8407947721 है , इसीतरह दुसरी बीट का नाम गुमगांव बिट है इस बीट के बीट मार्शल हेडकांस्टेबल ( HC) अरविंद घिये जिनका मोबाईल न. 9011035925 है । तीसरी बिट कान्होलीबारा बीट है यहा के बिट मार्शल हेडकांस्टेबल ( HC) राजु भूकते है जिनका मोबाईल न. 9284922634 है । चौथी बीट जिसका नाम पेठ बीट है यहां के बीट मार्शल हेडकांस्टेबल ( HC) कमलाकर ऊके है जिनका मोबाईल न. 9834898145 है । इसीतरह हिंगना पुलिस स्टेशन के डीबी ( डिटेक्शन ब्रांच) के इंचार्ज सहाय्यक पुलिस निरीक्षक जीवन भटकुले मोबाईल 7744958363 है ।


पुलिस इंस्पेक्टर सारिन दुर्गे – हिंगना पोलिस स्टेशन , नागपुर शहर

नागपुर टुडे से विशेष बातचीत करते हुए वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक दुर्गे बताते हैं कि उनके लिए एकतरह से हिंगणा पुलिस थाने का कार्यभार संभालना किसी चुनौती से कम नही था लेकिन माननीय. पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार और यूनिट 1 के पुलिस उपायुक्त मा. नुरुल हसन के मार्गदर्शन में क्षेत्र के अपराधीक तत्वों पर नियंत्रण कसने में काफी सहायता मिली है। पीआई दुर्गे कहते हैं कि वे खुद स्थानीय स्तर पर नागरिकगण से सीधे सुसंवाद साधकर आपसी तालमेल बिठाने का प्रयास करते हैं ।

इलाके में किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए पीआई श्री. सारिन दुर्गे ने जनता को उनके निजी मोबाइल न. 9422942100 पर संपर्क करने की अपील कर रखी हैं. वे कहते हैं कि अगर किसी भी नागरिक को कोई भी गुप्त सूचना या मालूमात देना हो तो उनसे उक्त नंबर पर सीधे संपर्क किया जा सकता है । गुप्त सूचना देनेवाले की पहचान को पूरी तरह से गुप्त रखा जाता है. ऐसे सार्थक प्रयासों से इस क्षेत्र में शांति और सौहाद्र बनाए रखने की पुरजोर कोशिश की जा रही है ।

हिंगना पोलिस स्टेशन की डीबी टीम

स्थानीय लोगों से बाचचीत
हिंगना क्षेत्र में रोजाना पेट्रोलिंग के दौरान हिंगणा पुलिस की यह कोशिश रहती है कि स्थानीय लोगों के साथ 24 घंटे आपसी तालमेल और सु-संवाद बनाकर रखा जा सके । इस बात को ध्यान में रखकर नागरिकों के साथ आपसी भाईचारा हमेशा कायम रहे इसके लिए समय-समय पर कई सामाजिक कार्यक्रम लिए जाते हैं जिसमें मुख्यतः शांतता मीटिंग, मोहल्ला मीटिंग और वरिष्ठ नागरिक मीटिंग आयोजित की जाती है ताकि जनता और पुलिस के बीच के अंतर को कम किया जा सके । हिंगना क्षेत्र में अनेक पुलिस मित्र भी हैं साथ ही सभी ग्राम के सरपंचों के साथ भी सीधा संपर्क बनाए रखा जाता है । जनता से सीधे संवाद वाले अभियानों की वजह से ही पुलिस स्टेशन के अधीन शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने में भरपूर मदद मिलती है ।

बीट मार्शल पुलिस हेड कॉन्स्टेबल (HC) संजय बदकल हिंगना बीट , मोबाईल नंबर – 8407947721

बीट मार्शल पुलिस हेड कॉन्स्टेबल (HC) राजु भुकते,कानोलीबारा बीट , मोबाईल नंबर – 9284922634

दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए खास नाकाबंदियां
हिंगणा रोड पर होनेवाली सड़क दुर्घटनाओं के मामलों पर लगाने के इरादे से हिंगणा पुलिस स्टेशन की ओर से आएदिन रोजाना सड़को पर नाकाबंदी की जाती है. सड़को पर स्पीड में वाहन चलानेवालों पर खास नजर रहती है इसीतरह इलाके के संवेदनशील स्थलों पर भी लगातार पैनी नजर बनाकर रखी जाती हैं. हिंगना परिसर के कुछएक संवेदनशील परिसर में पुलिस की दिन तथा रात्रि की गश्त भी बढ़ा दी गई है. सड़को पर ड्यूटी के दौरान पुलिस सह-कर्मियों को इस बात की भी सख्त हिदायत दी गई है कि ईमानदारी से यातायात के नियमो का पालन कर आवागमन करनेवाले नागरिकों को बेवजह परेशान न किया जाए. इस तरह की हिदायते और यातायात नियमो के तहत कानूनी कार्यवाहियों के चलते इलाके में बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं के मामलों पर रोक लगाने में काफी हद तक सफलता मिली है ।

बीट मार्शल पुलिस हेड कॉन्स्टेबल (HC) कमलाकर ऊके,पेठ बीट , मोबाईल नंबर – 9834898145

बीट मार्शल पुलिस हेड कॉन्स्टेबल अरविंद घिये,पेठ बीट , मोबाईल नंबर – 9011035925

गड़बड़ दिखाई देने पर नागरिक करें संपर्क – पीआई दुर्गे की अपील
पीआई दुर्गे कहते हैं कि पुलिस स्टेशन का कार्यक्षेत्र बहुत बड़ा होने के कारण कभी-कभी नागरिकों के साथ आपसी तालमेल बिठाने में कुछएक दिक्कतें भी आती-जाती रहती है इसलिए सजग नागरिकों से उनके आस पास के परिसरों पर पैनी नजर रखने की अपील कर रखी है ताकि जरा सी भी गड़बड़ दिखाई देने पर पुलिस से सीधा संपर्क साधा जाए ताकि हिंगना पुलिस तत्काल समय रहते मदद करने हेतु घटनास्थल पर पहुंच सके। हिंगना पुलिस से फोन या व्यक्तिगत रूप से संपर्क करनेवाला यदी अपनी पहचान छिपाए रखना चाहता हो तो उसकी पहचान को पूरी तरह से गुप्त रखा जाए इसका भरपूर ख्याल रखा जाता है ।

हिंगना पुलिस स्टेशन परिसर का नक्शा

नागपुर शहर के नागरिकों को अपने एरिया के पुलिस स्टेशन के बारे में जानकारी हो, इस उद्देश्य को ध्यान में रखकर ‘ नागपुर टुडे ‘ ने एक विशेष सीरीज शुरू की है, जिसका नाम – अपने पुलिस स्टेशन को जानिये ‘ है. इसमें पुलिस स्टेशन से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी आम जनता तक पहुंचाने का प्रयास किया गया. पुलिस स्टेशन की स्टोरी में आप अपने क्षेत्र के संबंधित पुलिस स्टेशनों के पुलिस इंस्पेक्टर, किसी भी आपात स्थिति के दौरान उनसे संपर्क करने के साधन, क्षेत्र में होनेवाली आगामी योजनाओ के बारे में जानकारी पहुंचाने की कोशिश ‘ नागपुर टुडे ‘ की ओर से की जा रही है.

– रविकांत कांबले