Published On : Tue, Mar 27th, 2018

Video: क्या ट्रेन से चीन की यात्रा पर पहुंचे उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन?

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन गोपनीय ढंग से चीन यात्रा पर निकल गए हैं। समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग ने तीन अलग-अलग सूत्रों के हवाले से इसका दावा किया है। खबरों की मानें तो साल 2011 में सत्ता संभालने के बाद किम जोंग-उन की ये पहली विदेश यात्रा है।

बता दें कि जापानी मीडिया की खबर के मुताबिक, वरिष्ठ उत्तर कोरियाई पदाधिकारी को लेकर एक ट्रेन बीजिंग पहुंची है। लेकिन ब्लूमबर्ग न्यूज का दावा है कि ये व्यक्ति और कोई नहीं बल्कि किम जोंग उन है।

वैसे परंपरागत तौर से देखें तो अलग-थलग उत्तर कोरिया का सबसे करीबी चीन ही रहा है। चीन उत्तर कोरिया का एकमात्र मित्र देश माना जाता है। लेकिन उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम के दौरान उनके खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों पर चीन के समर्थन के चलते लंबे वक्त से दोनों देशों में तनावपूर्ण संबंध है। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपने देश की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरे के रूप में देखते हुए उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को सैन्य उकसाने वाली कार्रवाई बताया था।

यदि यह बात सच साबित होती है, तो यह पहली बार होगा जब किम 2011 में सत्ता में आने के बाद से उत्तर कोरिया की जमीन से बाहर निकले होंगे।

गौरतलब है कि किम जोंग की चीन यात्रा इसलिए भी काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसी महीने ही डोनाल्ड ट्रंप ने सबको चौंकाते हुए उत्तर कोरिया के इस तानाशाह से मुलाकात करने को राजी हुए हैं।