Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

    Nagpur City No 1 eNewspaper : Nagpur Today

    | | Contact: 8407908145 |
    Published On : Mon, Jan 13th, 2020

    सच्चा इंसान बनने में खेल की अहम भूमिका : सनी देओल

    नागपुर- केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितीन गडकरी की संकल्पना “खासदार क्रीड़ा महोत्सव’ के तीसरे संस्करण का रंगारंग आगाज धंतोली स्थित यशवंत स्टेडियम में हुआ। समारोह को संबोधित करते हुए राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक विजेता बबिता कुमारी फोगाट ने कहा कि नागपुर के युवाओं के लिए खासदार क्रीड़ा महोत्सव बहुत बड़ा अवसर है। युवा खिलाड़ियों को इसका पूरा लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने युवाओं को सुझाव देते हुए कहा कि जीवन में कड़ी मेहनत करो और सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ो।

    बबिता कुमारी ने कहा कि वर्तमान की प्रतिस्पर्धा से लड़ने के लिए बेटियों को धाकड़ बनाना जरूरी है। उन्होंने इसके लिए परिजनों से अपने बच्चों को सहयोग करने की अपील की है। बबिता ने युवाओं को सतर्क करते हुए कहा,”हार को कभी गले नहीं लगाना और जीत को कभी सिर पर नहीं चढ़ाना’। आज के समय में सफलता का यह ही मूल मंत्र है।

    अभिनेता व सांसद सनी देओल ने कहा कि एक अच्छा और सच्चा इंसान बनने के लिए खेल का अहम योगदान होता है। खेल लाेगों को जोड़ता है और यहां मौजूद हजारों की संख्या इस बात का प्रमाण है। खेल में हार-जीत मायने नहीं रखते, इसमें भागीदारी ही सबसे महत्वपूर्ण होता है। शरद केलकर ने भी अपनी बात रखी। महापौर संदीप जोशी ने क्रीड़ा महोत्सव की संपूर्ण जानकारी दी।

    राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक विजेता बबिता कुमारी फोगाट ने दीप प्रज्ज्वलित करते हुए क्रीड़ा महोत्सव का उद्घाटन किया। अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग क्रिकेटर गुरुदास राऊत ने क्रीड़ा ज्योत को मंच तक पहुंचाया। वहीं विश्व कैरम चैंपियन इरशाद अहमद ने क्रीड़ाध्वज का आरोहण किया। उपरांत इसमें भाग ले रहे विभिन्न खेलों के खिलाड़ियों ने बीआरए मुंडले और भोसला मिलिटरी स्कूल के बैंड की धुन पर मार्च-पास्ट की मदद से अतिथियों को सलामी दी। बबिता कुमारी ने खिलाड़ियों को शपथ दिलाई। इस दौरान हुए सांस्कृतिक कार्यक्रमों में स्कूल ऑफ स्कॉलर्स के विद्यार्थियों ने राजस्थानी नृत्य प्रस्तुत किया। न्यू इंग्लिश हाईस्कूल के बच्चों ने मल्लखंब, अमित हाईस्कूल के छात्रों ने योगा और छावा क्रीड़ा मंडल के युवाओं ने फायर रिंग के करतब दिखाए।

    केन्द्रीय मंत्री नितीन गडकरी ने कहा कि मेरा सपना है कि हर सुबह नागपुर के लाखों युवा मैदान पर खेल के माध्यम से पसीना बहाएं। स्वामी विवेकानंद का आदर्श लेकर युवा आगे बढ़ें और नागपुर के साथ देश की प्रगति के लिए विशेष योगदान दें। उन्होंने कहा कि क्रीड़ा महोत्सव के तीसरे संस्करण में खिलाड़ियों की भागीदारी निश्चित ही हम सभी को प्रोत्साहित कर रहा है। यह आने वाले समय में और व्यापक रूप से आयोजन होगा। जिस तरह खेलो इंडिया में प्रतिभावान खिलाड़ी खेलते हैं, उसी तरह यह खेलो नागपुर क्रीड़ा महोत्सव है, जिसमें आप सभी की भागीदारी और योगदान अहम है।

    राज्य के क्रीड़ा मंत्री सुनील केदार ने इस अवसर पर कहा कि आज के युवा खुद को चारदीवारी में फेसबुक और इंटरनेट से कैद कर लिया है। उन्हें इससे बाहर निकालना होगा। राज्य के खेलमंत्री होने के नाते मुझसे जितना बन पड़ेगा, मैं उससे ज्यादा करने की कोशिश करूंगा।

    नागपुर के महापौर व क्रीड़ा महोत्सव के संयोजक संदीप जोशी की अध्यक्षता में हुए उद्घाटन समारोह में केन्द्रीय मंत्री व नागपुर के सांसद श्री गडकरी, राज्य के क्रीड़ा मंत्री सुनील केदार, अभिनेता से नेता बने सनी देओल, अंतरराष्ट्रीय कुश्ती खिलाड़ी विवेक सुहाग, अभिनेता शरद केलकर, राज्यसभा सांसद डॉ. विकास महात्मे, पूर्व पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले, विधायक कृष्णा खोपड़े, विकास कुंभारे, डॉ. परिणय फुके, पूर्व विधायक सुलेखा कुंभारे, सुधाकरराव देशमुख, डॉ. मिलिंद माने आदि उपस्थित थे।

    Trending In Nagpur
    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145