Published On : Mon, Aug 26th, 2019

खापरी मेट्रो स्टेशन की सुंदरता खिचेगी नागरिको का ध्यान

नागपुर- शहर में मेट्रो का कार्य चारो मार्गपर प्रगति से चल रहा है. जिस तरह से वर्धा मार्ग के रीच-1 मेट्रो की सेवा शुरू हो चुकी है ऐसे ही हिंगना मार्ग के रीच-3 की सेवा शुरू करने का भी महा मेट्रो का मानस है. यह चित्र खापरी मेट्रो स्टेशन का है. जिस प्रकार से मुंबई स्थित विक्टोरिया टर्मिनस (मुंबई बांद्रा रेलवे स्टेशन ) है उसीकी तर्ज पर खापरी रेलवे स्टेशन का निर्माण किया गया है. इसमें ख़ास बात यह है की महा-मेट्रो द्वारा प्रोजेक्ट के शुरुवात में मेट्रो स्टेशन का डिज़ाइन प्रसिद्द किया गया था और अब इस डिज़ाइन का रूप तैयार हो चूका है. यह स्टेशन सपने से भी सुंदर है. स्टेशन का कार्य पूरा हो चूका है और खापरी मेट्रो स्टेशन यात्रियों के लिए शुरू है.

खापरी में बनाए गए स्टेशन पर संगमरमर, ज्युट, सिरोमिक, ब्रॉन्ज़, समेत अन्य धातुओ का उपयोग कर कुशल कारगीरो की सहायता से छोटे नक्काशी का कार्य, शिल्प, धातु, चित्रकारी,पेंटिंग्स तैयार की गई है. इस संपूर्ण कार्य से आधुनिक युग की ऐतिहासिक वास्तुकला की पहचान इस स्टेशन को मिली है.पर्यटन की दृष्टि से बनाएं गए मेट्रो स्टेशन पर पहुंचनेवाले व्यक्ति इस वास्तुकला को देखकर इसकी तारीफ़ किए बिना नहीं रहेंगे. इसके साथ ही बाहर के ऊपरी भाग के मध्य में लगाई गई घडी व् स्टेशन के बाहर का निर्माणकार्य वर्धा रोड से आनेजानेवाले प्रत्येक नागरिकों का ध्यान खीचेगा.

आधुनिक टेक्नोलॉजी के युग में बनाएं गए इस स्टेशन पर दिव्यांग, ज्येष्ठ नागरिक और बच्चों की जरुरत के अनुसार विशेष लिफ्ट, अलग टिकट काउंटर, अलग अलग स्वछतागृह की व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही महामेट्रो ने यहां पर लगभग 209 सोलर पैनल लगाए है.