Published On : Thu, Jun 13th, 2019

जेईई अडवांस्ड का 14 जून को आएगा रिजल्ट

Advertisement

नागपुर: जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) अडवांस्ड एग्जाम का रिजल्ट 14 जून, 2019 को जारी किया जाएगा. रिजल्ट जेईई अडवांस्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. जेईई अडवांस्ड एग्जाम का आयोजन 27 मई को हुआ था. इस बार आईआईटी रूड़की ने जेईई अडवांस्ड का एग्जाम आयोजित कराया था. ऑनलाइन पोर्टल पर सफल उम्मीदवारों की हर कैटिगरी के मुताबिक ऑल इंडिया रैंक (एआईआर) उपलब्ध होगी.

कैंडिडेट्स के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबरों पर जेईई अडवांस्ड के नतीजों से संबंधित टेक्स्ट मेसेज भी भेजे जाएंगे. लेकिन कैंडिडेट्स को व्यक्तिगत रैंक कार्ड नहीं भेजा जाएगा.

जेईई अडवांस्ड के नोटिफिकेशन में कहा गया है, ‘जेईई अडवांस्ड (2019) में उत्तीर्ण होने, अपनी पसंदों को भरने या संयुक्त सीट आवंटन प्रक्रिया में हिस्सा लेने से सिर्फ आईआईटी में दाखिले के लिए किसी कैंडिडेट को गारंटी नहीं मिल जाती है. सीट बंटवारे के कई चरणों के दौरान सीटों की उपलब्धता पर ही दाखिला निर्भर करेगा.’ जेईई अडवांस्ड रिजल्ट के आधार पर सीट बंटवारे की प्रक्रिया 19 जून से 17 जुलाई, 2018 तक चलेगी.

आईआईटी रूड़की ने 4 जून को इंग्लिश और हिंदी में पेपर की आंसर की जारी कर दी थी. कैंडिडेट्स को आंसर की से संबंधित किसी आपत्ति को दर्ज कराने के लिए दो दिनों का समय दिया गया था. जेईई अडवांस्ड 2019 का रिजल्ट फाइनल आंसर की के आधार पर तैयार किया जाएग. उम्मीद है कि जनरल कैटिगरी के लिए कटऑफ 127 से 142 मार्क्स तक रह सकता है.