Published On : Mon, Mar 4th, 2019

भारत -आस्ट्रेलिया मैच : जामठा में सुरक्षा चाक-चौबंद, बूटीबोरी से होगा ट्राफिक डाइवर्ट

नागपुर. जामठा स्टेडियम में मंगलवार को भारत और आस्ट्रेलिया के बीच होने जा रहे एक दिवसीय मैच को लेकर पुलिस विभाग ने कमर कस ली है. देश में बने माहौल को देखते हुए सुरक्षा चाक-चौबंद की गई है. 12 सेक्टर में पुलिस का बंदोबस्त होगा. बंदोबस्त की जानकारी देते हुए ज्वाइंट सीपी रवींद्र कदम ने बताया कि स्टेडियम के भीतर और बाहर पुलिस का तगड़ा बंदोबस्त होगा. पुलिस कमिश्नर भूषणकुमार उपाध्याय के मार्गदर्शन में सारा बंदोबस्त किया गया है. इस दौरान कोई अप्रिय घटना न हो इसका पूरा खयाल रखा जा रहा है. वीसीए के पदाधिकारियों के साथ पुलिस की बैठक हो चुकी है. पूर्व में पार्किंग में खड़े वाहनों में लगी आग की घटनाओं के मद्देनजर पार्किंग परिसर में अग्निशमन दल को तैनात किया जाएगा. पूरा परिसर सीसीटीवी कैमरों से घिरा हुआ है. कंट्रोल रूम में बैठकर पुलिस सभी गतिविधियों पर नजर रखेगी. इसके अलावा बड़ी संख्या में पुलिस को सादी पोशाक में तैनात किया जा रहा है. पुलिस ने आसपास में बनी खाली पड़ी रिहायशी इमारतों की जांच भी शुरू कर दी है.

रविवार को ही बीडीडीएस के दल ने परिसर में छानबीन शुरू कर दी है. आने वाले 2 दिनों में लगातार सभी स्थलों की जांच की जाएगी. ऑनलाइन सारी टिकटें बिक चुकी है. अनुमान है कि कम से कम 50,000 लोग स्टेडियम में मैच देखने पहुंचेंगे. ऐसे में वर्धा रोड पर यातायात बिगड़ सकता है. ट्राफिक विभाग ने भी पर्याप्त संख्या में मनुष्यबल तैनात किया है. कहीं भी ट्राफिक जाम न हो इसका ध्यान रखा जाएगा. केवल नागरिकों से अपील है कि यातायात नियमों का पालन करें. ओवरटेक करने से बचें. सोमवार को पुलिस बंदोबस्त की रिहर्सल भी करने वाली है. इस दौरान हमने मेट्रो रेल से काम बंद रखने को कहा है. स्टेडियम के भीतर झंडा और मोबाइल छोड़कर कोई वस्तु नहीं जाएगी. वीसीए द्वारा भी 500 स्वयंसेवक तैनात किए जाएंगे. हर स्थिति से निपटने के लिए पुलिस तैयार है. चर्चा में डीसीपी नीलेश भरणे, निर्मला देवी, संभाजी कदम और विवेक मासाल भी उपस्थित थे.

बूटीबोरी से होगा ट्राफिक डाइवर्ट

डीसीपी ट्राफिक भरणे ने बताया कि होटल रेडीसन ब्लू से लेकर जामठा तक यातायात पुलिस का 10 सेक्टर में बंदोबस्त होगा. यातायात संभालने के लिए 2 एसीपी, 10 पुलिस निरीक्षक, 23 अधिकारी और 291 कर्मचारी तैनात रहेंगे. 10 बजे से ही पुलिस ने बूटीबोरी से नागपुर आने वाले वाहनों का मार्ग परिवर्तित कर दिया जाएगा. वीआईपी पास और वीसीए के पदाधिकारियों के लिए क्लब के पास पार्किंग व्यवस्था है. उन्हें विशेष स्टिकर दिए गए है. इस बार आम नागरिकों के लिए ‘पहले आओ पहले पाओ’ की पार्किंग व्यवस्था की है. पहले आने वाले वाहन स्टेडियम से लगे 2 मैदानों पर पार्क होंगे. ये मैदान फुल होने पर मांटफोर्ट स्कूल और शारीरिक शिक्षण विद्यालय के मैदान में पार्किंग की जाएगी. कई बार जाम की स्थिति बन जाती है. स्टेडियम के एक रास्ते पर आम वाहनों के लिए आवाजाही रखी है, जबकि दूसरे रास्ते पर दोनों टीमों की बस जाएगी. लौटते समय चिंचभवन पुलिया पर जाम न लगे इसीलिए चारपहिया वाहनों को जामठा गांव, कैंसर अस्पताल और आउटर रिंग रोड होते हुए नागपुर की तरफ भेजा जाएगा. भारी वाहनों की आवाजाही आवश्यकता के अनुसार बंद की जाएगी.