Published On : Tue, Apr 28th, 2015

इरव्हा (टेकरी) : जैवग्राम पदाधिकारियों का अभ्यास दौरा संपन्न

Jaivgram Daura
इरव्हा (टेकरी) (चंद्रपुर)। अति दुर्गम और जंगल में बसा ताडोबा अंधारी व्याघ्र प्रकल्प के (बालर) गांव में गत एक वर्ष से वाइल्डलाईफ कॉन्झरवेशन ट्रस्ट, मुंबई स्वास्थ्य विभाग जि.प. चंद्रपुर और अवार्ड संस्था, नागभीड़ की ओर से पानी और जैवग्राम प्रकल्प 10 गांवों में चलाया गया. इस प्रकल्प के अंतर्गत जैवग्राम समिति के पदाधिकारियों ने आदर्श गांव योजना के रायगड, कोटगांव और सिरकाडा गांव को हालही भेट दी.

इस अभ्यास दौरे के दौरान आदर्श गांव संकल्पना समझकर ग्राम स्वच्छता, पानी व्यवस्थापन, शौचालय, केचुला उर्वरक, प्लास्टिक बंदी, आदर्श स्कूल, आंगनवाडी, लोकसभागृह से श्रमदान, ग्रामसभा, महिला ग्रामसभा, विविध शासकीय योजना और पुरस्कार की जानकारी ली गई.

इस दौरान करबडा, रत्नापुर, डोनी आदि गांव के कुल 50 जैवग्राम समिति पदाधिकारियों का समावेश था. आदर्श गांव योजना की जानकारी वालदे, सरपंच, यादव दोनोडे, कोटगांव तथा सिरकाडा में कोवे, सरपंच और राजू अलोने तथा विर भगत सिंग युवकमंडल के सदस्य ने गांव की पूरी जानकारी दी.

सिरकाडा गांव जैवग्राम प्रकल्प का है. एक वर्ष में संघटन निर्माण, लोकसभा, ग्रामस्वच्छता, रंगरंगाई, शौचालय निर्माण और उपयोग, पानी व्यवस्थापन ऐसे विभिन्न विषय पर परिवर्तन किया गया. इस गांव को सरकारी सहयोग मिला तो ये आदर्श गांव बनने में मदद होगी ऐसा युवकमंडल और गांववासियों का प्रयास है.

ये अभ्यास दौरे की सफलता के लिए अवार्ड संस्था के प्रकल्प समन्वयक मारोती ठाकरे और सुधीर राजगडकर ने प्रयास किया है तथा जैवग्राम प्रकल्प के पदाधिकारी और सदस्य ने सहकार्य किया.