Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
    | | Contact: 8407908145 |
    Published On : Mon, Mar 16th, 2020
    nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

    नागपुर को ‘ फ्यूचर सिटी’ में तब्दील करने की मंशा

    आज मनपायुक्त तुकाराम मुंढ़े ने मनपा का ‘रिवाइज व वर्ष 2020-21 का प्रस्तावित बजट पेश करते हुए भविष्य की योजनाओं से अवगत करवाए

    नागपुर: मनपा का ‘रिवाइज व वर्ष 2020-21 का प्रस्तावित बजट आज दोपहर मनपा आयुक्त तुकाराम मुंढ़े ने स्थाई समिति के समक्ष सभापति पिंटू झलके के सुपुर्द करने के उपरांत पत्रकारों से चर्चा करते हुए बताये कि वर्ष 2019-20 के लिए स्थाई समिति द्वारा पेश की गई बजट में सुधार करते हुए 2255 करोड़ रुपये ( 31 मार्च 2020 तक) की गई और उत्पन्न आय को देखते हुए वर्ष 2020-21 का प्रस्तावित बजट 2547.22 करोड़ रुपये का पेश किया गया। उक्त प्रस्तावित बजट के माध्यम से नागपुर शहर को अत्याधुनिक पद्दत से लैस ‘फ्यूचर सिटी’ के रूप में स्थापित करने की मंशा से अवगत करवाए। शहर में गुणवत्तापूर्ण मूलभूत सुविधा उपलब्ध रहेंगी तो निवेश वर्ग आकर्षित होंगे।

    उन्होंने कहा कि अब आय के अनुरूप मनपा के कामकाजों का क्रियान्वयन होंगा। सभी प्रभागों में एक सा विकास,आईटी व ई-गवर्नेंस का उपयोग किया जाएगा। आर्थिक दृष्टि से सक्षम व रहने लायक शहर के रूप में नागपुर को अगले 20 वर्षों में तैयार करने के लिए 10-10 वर्षों की 2 विकास योजना को तैयार किया जाएगा। वर्ष 2020 से 30 तक विभिन्न उद्देश्यों के लिए जमीन अधिग्रहण के लिए प्रस्तावित बजट में प्रावधान किया गया हैं। इसके लिए अलग से ‘मद’ तैयार किया गया हैं। वर्ष 2030 से 40 के दरम्यान विकास किया जाएगा। शहर में सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को चुस्त करने हेतु मनपा की आय बढ़ाने हेतु मेट्रो रेल के निकट ‘खड़ी इमारत’ के निर्माण को तहरिज दी जाएंगी,इससे होने वाली आय से सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को गुणवत्ता युक्त किया जाएगा।

    वर्तमान में आस्थापन खर्च 48% हैं, जिसे 35% से कम लाने के लिए प्रयास जारी हैं।

    बजट में दुर्बल घटक, महिला व बालकल्याण,खेल सह दिव्यांगों के लिए बजट का 19% आरक्षित किया गया हैं।

    बजट में मूलभूत सुविधा के मद्देनजर 24 बाय 7 जलापूर्ति के तहत कुल 68 कमांड में से 20 कमांड शुरू हैं,20 कमांड 31 मार्च 2020 तक शुरू किया जाएगा। अन्य 27 कमांड को शुरू करने के लिए प्रावधान किया गया हैं।

    जलापूर्ति मसले के तहत जितना ज्यादा उपयोग,उतना ज्यादा कर की योजना शुरू करने वाले हैं।

    सीवेज के 600 किलोमीटर नेटवर्क को तैयार करने के लिए 1150 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया हैं।

    भांडेवाड़ी में बायो- माइनिंग के लिए 40 करोड़ रुपये स्मार्ट सिटी के मद से उपलब्ध करवाया जा रहा हैं।

    कुल 8000 में से 4500 सफाई कर्मी काम पर आते थे,अब 6000 के आसपास आ रहे,1200 के आसपास अन्य विभागों में काम कर रहे, अभी भी 600 के आसपास रोजाना अनुपस्थित राह रहे,जिनकी खोजबीन जारी हैं, मिलते ही कार्रवाई का क्रम भी जारी हैं।

    सड़क किनारे या फुटपाथ पर आसानी से आवाजाही का वातावरण तैयार करने के लिए सड़क और फुटपाथ के अतिक्रमण मुक्त का सिलसिला जारी हैं, इससे नागरिक 1-2 किलोमीटर सहजता से पैदल चलेंगे और स्वास्थ्य रहेंगे।

    शहर में पार्किंग की बड़ी समस्या हैं, जिसे के लिए बजट में निधि रखी गई हैं।

    मनपा के आईटी विभाग के मार्फत उच्च स्तरीय समस्या निपटारा हेतु एप्प को विकसित किया गया,जिसका जल्द ही जांच पड़ताल कर जनता के सुपुर्द किया जाएगा। इसको गंभीरता से न लेने वाले संबंधित अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएंगी।

    ऑनलाइन सेवा के तहत अब जल्द ही लाइसेंस, प्रमाणपत्र मिलेंगा और सभी प्रकार के कर भरने की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

    संपत्ति कर में कोई बढ़ोतरी नहीं कि गई, यह अधिकार आमसभा का हैं। इस मामले में शहर के 6 लाख संपत्ति को कर के ढांचे में लाने का उद्देश्य हैं।

    मनपा परिवहन सेवा के तहत आपली बसों का शेड्यूलिंग प्लानिंग,रुट का रेशनलाइजिंग की जाएंगी।

    जोनल स्तर पर 10 लाख रुपये तक के जरूरी कामों को मंजूरी दी जाएंगी,फिक्स प्रायॉरिटी को सिरे से समाप्त कर दी गई।

    प्रस्तावित शौचालयों को इस वर्ष पूर्ण किया जाएगा।

    अतिक्रमण किसी का भी हो, उससे बिना समझौते किये निजात दिलवाने के प्रयास रहेंगा।

    पीपीपी माध्यम से सीबीएससी स्कूल शुरू की जाएंगी,जिससे शहर के बच्चों को स्वस्त उच्च स्तरीय शिक्षा मिलेंगी।

    और अंत में वर्ष 2021-22 की बजट पेश करने के पूर्व मनपा के सभी ठेकेदारों के बकाया भुगतान का मसला सिरे से समाप्त कर दिया जाएगा।

    कोरोना से भयभीत न हो लेकिन सावधानी जरूर बरते
    आयुक्त मुंढ़े ने जनता से आव्हान किया कि कोरोना से घबराए नहीं। यह आपस में संपर्क में आने से फैलता हैं। इसके बचाव के लिए बार-बार 40 सेकेंड हाथ के सभी ओर मसल-मसल कर साबुन/डिटॉल से धोए।इसके बाद ही मुख,आंख,नाक आदि को छुए, मास्क का उपयोग न करें। यह लंग्स के भीतरी भाग में होता हैं, इसके मरीज से दूरी बनाने के लिए कम से कम 1मीटर की दूरी बनाए। इसलिए कि वह कितना भी जोर से खांसी करें, उसके चपेट में नहीं आ पाएंगे। सेनेटाइजर का उपयोग की जरूरत नहीं, इसलिए मास्क और सेनेटाइजर की खरीदी में रुचि न दिखाए। महाराष्ट्र में दुबई,सऊदी अरब और यूएसए सहित अन्य चिन्हित 7 देशों से आने वाले नागरिकों की अंतरराष्ट्रीय विमानतल पर सख्ती से जांच और संदेहास्पद नागरिक को 24 घंटे निरीक्षण में रखा जा रहा हैं। अधिक जानकारी के लिए मनपा और राज्य स्तरीय संपर्क क्रमांक पर सम्पर्क करें।

     


    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145