Published On : Mon, Aug 8th, 2022

विसर्जन स्थलों की देनी होगी जानकारी, तालाबों में रहेगी पाबंदी

Advertisement

नागपुर. अगस्त के अंत में आ रहे गणेशोत्सव की तैयारियों को लेकर प्रशासन सतर्क हो गया है. इसे लेकर महानगरपालिका में लगातार तैयारियों को लेकर बैठकों का सिलसिला जारी है. मनपा आयुक्त राधाकृष्णन बी. ने संबंधित सभी विभागों को तैयार रहने को कहा है. राज्य सरकार ने गणेशोत्सव के लिए प्रतिमाओं की ऊंचाई को लेकर लगाई गई पाबंदी हटा ली है, इससे अब परेशानियां कम होने का अनुमान लगाया जा रहा है. किंतु गणेशोत्सव के लिए मंजूरी लेने वाले बड़े मंडलों को अनुमति लेते समय ही विसर्जन कहां करना है इसकी जानकारी देनी पड़ेगी. आयुक्त ने स्पष्ट किया कि इस वर्ष भी तालाबों में विसर्जन पर पूरी तरह से पाबंदी जारी रहेगी.

तालाबों की बैरिकेडिंग की तैयारी
मनपा आयुक्त ने कहा कि तालाबों में विसर्जन पर पाबंदी जारी रहेगी. अत: सिटी के हर तालाब की बैरिकेडिंग करने के लिए तैयारी शुरू की जानी चाहिए. सभी जोन के सहायक आयुक्तों को इस दिशा में काम करने को कहा गया है. प्रत्येक जोन में गणेशोत्सव की मंजूरी के लिए विशेष कक्ष शुरू करने की हिदायत भी सहायक आयुक्तों को दी गई. मनपा के अग्निशमन विभाग, पुलिस विभाग के कर्मचारियों की नियुक्तियां करने को कहा गया. साथ ही मंजूरी लेते समय नियमों के अनुसार ही अनुमति देने के निर्देश दिए गए.

ऊंची मूर्ति का सिटी में विसर्जन नहीं
आयुक्त ने कहा कि मूर्ति की ऊंचाई को लेकर कोई पाबंदी नहीं है लेकिन मंडलों को मंजूरी देते समय ऊंचाई दर्ज की जानी चाहिए. चूंकि सिटी के भीतर 4 फुट से ऊंची मूर्ति के विसर्जन पर पाबंदी है. अत: ऊंचाई की जानकारी लेने के बाद संबंधितों से विसर्जन कहां होगा? इसका लेखा-जोखा लेना होगा. सिटी में छोटी गणेश मूर्तियों के विसर्जन की तैयारी रहेगी. जोनल स्तर पर कृत्रिम टैंक तैयार किए जाएंगे. साथ ही निर्माल्य के लिए भी व्यवस्था रहेगी. कृत्रिम तालाबों में 4 फुट तक की मूर्तियों के विसर्जन की शर्त रखी गई है. आवश्यकता अनुसार कृत्रिम तालाबों की संख्या बढ़ाने के निर्देश भी आयुक्त ने दिए.