Published On : Wed, Feb 4th, 2015

अकोला : इंदौर-महू रेल मार्ग 6 माह के लिए बंद


इंदौर-महू के बीच चलनेवाली सभी सात ट्रेनें बंद हो जाएगी

इंदौर-महू रेल मार्ग बंद होने से कई ट्रेनों का संचालन महू सें
Indor - Mahu Train
अकोला। गेज परिवर्तन के लिए इंदौर महू रेलखंड 7 फरवरी से छह माह के लिए बंद होने जा रहा है. पहले 1 फरवरी को बंद किया जाना था, लेकिन रेल प्रशासन की तैयारी पूरी नहीं हो पाने के कारण मेगा ब्लाक सात दिन के लिए आगे बढा दिया गया है. रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार रतलाम से अकोला तक मीटर गेज को ब्राड गेजे में परिवर्तन किया जाने कार्य चरण बद्ध किया जा रहा है.

फिलहाल तीसरे चरण के कार्य के लिए करीब 90 करोड रूपए मंजूर किए गए है. जिसमें 22 किमी लाईन बिछाने के लिए अर्थ वर्क शुरू हो चुका है. उसी के साथ इसमेंपुलपुलिया का बडी लाईन के हिसाब से चौडीकरण होगा, पूरे रेलखंड में 41 नालियां हैं, जिन्हें व्यवस्थित किया जाएगा. पश्चिम रेलवे ने बोर्ड से इंदौर-महू के लिए 1 जनवरी से मेगा ब्लाक मांगा था, लेकिन लक्ष्मी नगर स्टेशन का काम अधुरा होने से 7 फरवरी से दिया गया है. इंदौरमहू रेलखंड के अलावा रतलाम मंडल के लक्ष्मी नगर और समेत गेज परिवर्तन का कार्य जल्द पूरा करने के निर्देश दिए गए है.

इस दौरान सात जोडी ट्रेन बंद करने का निर्णय भी लिया गया है. इंदौर-महू रेलखंड बंद होने से कई ट्रेनों का संचालन महू से किया जाएगा. वर्तमान में इंदौर से महू होते हुइ खंडवा-अकोला आने जानेवाली करीब १६ ट्रेन हैं. जिनमें से इंदौर-महू के बीच चलनेवाली सभी सात ट्रेनें बंद हो जाएगी. इंदौर महू के बीच बडी लाईन का काम होगा. शेष छोटी लाईन की ट्रेनें अकोला-खंडवा और महू के बीच चलेगी. ऐसी जानकारी वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी जितेंद्र कुमार जयंत की ओर से प्राप्त हुई है.