Published On : Mon, Oct 22nd, 2018

इग्नू ने जनवरी 2019 सेशन के लिए बीएड की ऑनलाइन ऐडमिशन प्रोसेस की शुरू

नागपुर: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) के बीएड कोर्स का इंतजार करने वालों के लिए अच्छी खबर है. यूनिवर्सिटी से अपने इस प्रोग्राम के लिए ऑनलाइन ऐडमिशन प्रोसेस शुरू कर दिया है. लंबे अरसे से इस कोर्स को जनवरी 2019 सेशन के लिए शुरू करने की मंजूरी को लेकर यूनिवर्सिटी कोशिश में थी. आखिरकार यूनिवर्सिटी को मंजूरी मिल चुकी है और शेड्यूल जारी कर लिया गया है.

कैंडिडेट्स 15 नवंबर तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. दिसंबर में एंट्रेंस एग्जाम होगा, डेट तय होना बाकी है. इग्नू का बीएड कोर्स हर साल डिमांड में रहता है, मगर इस बार यह कोर्स इस बार करीब तीन महीने लेट है. हर साल इसके लिए जुलाई आखिर में ऐडमिशन प्रोसेस शुरू होता है मगर इस बार अक्टूबर में शुरू हो रहा है. पिछले साल इसका एंट्रेंस एग्जाम 24 सितंबर में हुआ था मगर इस बार दिसंबर में एंट्रेंस होगा.

इग्नू के बीएड के लिए कैंडिडेट ऑनलाइन (onlineadmission.ignou.ac.in/admission) अप्लाई कर सकते हैं. यह नैशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (एनसीटीई) से मान्यता प्राप्त है. दो साल के इस प्रोग्राम का ऑप्शन कैंडिडेट्स को इंग्लिश और हिंदी दोनों मीडियम में मिलेगा. इस प्रोग्राम के डिजाइन में थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों कॉन्टेंट है. कैंडिडेट में सभी तरह की टीचिंग क्वॉलिटी को विकसित करना इस प्रोग्राम का मकसद है.

इस प्रोग्राम के लिए अप्लाई करने के लिए बैचलर्स डिग्री या साइंस/कॉमर्स/ह्यूमैनिटी/ मास्टर्स डिग्री में 50% होने चाहिए. अगर कैंडिडेट ने साइंस और मैथमेटिक्स में इंजिनियरिंग या टेक्नॉलजी में बैचलर्स किया है, तो 55% मार्क्स जरूरी है. इसके अलावा इग्नू बीएड- ओपन डिस्टेंस लर्निंग (ओडीएल) के लिए ऐलिमेंट्री एजुकेशन में ट्रेनिंग ले रहे टीचर्स ही अप्लाई कर सकते हैं यानी सर्विस में होना जरूरी है.

साथ ही, वे कैंडिडेट ही अप्लाई कर सकते हैं जिन्होंने फेस-टु-फेस मोड में एनसीटीई से मान्यता प्राप्त टीचर एजुकेशन प्रोग्राम को पूरा किया है. एससी/एसटी/ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर) /पीडब्ल्यूडी कैंडिडेट के लिए रिजर्वेशन है और 5% नंबर की छूट मिलेगी. यूनिवर्सिटी के नियम के हिसाब से कश्मीरी माइग्रेंट और वॉर विडो के लिए रिजर्वेशन है .