Published On : Sat, Dec 2nd, 2017

भारत ने जीता अंतरराष्ट्रीय समुद्री संगठन का चुनाव, जर्मनी के बाद मिले सबसे ज्यादा वोट


नई दिल्ली: भारत अगले दो और सालों तक अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन का सदस्य बना रहेगा, इसके लिए हुए चुनाव में भारत को जीत मिली है। चुनाव में सबसे ज्यादा वोट जर्मनी (146) को मिले, वहीं 144 वोटों के साथ भारत दूसरे नंबर पर रहा।

कुल 10 सदस्यों वाले इस संगठन का भारत 1959 से सदस्य है। फिलहाल जो चुनाव हुआ है वह अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन की एक काउंसिल के लिए हुआ है। वह काउंसिल कैटेगरी बी की है जिसके लिए पहली बार चुनाव हुआ है।

चुनाव के बाद यूके में मौजूद भारतीय हाई कमीशन ने खुशी जाहिर करते हुए ट्वीट किया कि यह देश के लिए गर्व की बात है। बता दें कि नौवहन मंत्री नितिन गडकरी ने खुद लंदन जाकर IMO के वार्षिक समारोह में हिस्सा लिया था और भारत के लिए सपोर्ट भी मांगा था।


IMO का क्या है काम?
IMO यूएन की ऐसी एजेंसी है जो नौवहन के बचाव और सुरक्षा पर नजर रखती हैं, यह भी देखती है कि जहाजों द्वारा ज्यादा प्रदूषण ना किया जाए। भारत और जर्मनी के साथ ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, कनाडा, स्पेन, ब्राजील, स्वीडन, नीदरलैंड और यूएई इसके सदस्य हैं। ऑस्ट्रेलिया और यूएई इस संगठन के नए सदस्य हैं। इससे पहले तक बांग्लादेश और अर्जंटीना सदस्य हुआ करते थे।