Published On : Wed, Nov 16th, 2022
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

प्रेरणा महिला संगठन का पदारोहण सम्पन्न

Advertisement

नागपुर. अग्रवाल समाज की महिलाओं के लिए बनाए गए प्रेरणा महिला संगठन का पदारोहण तथा स्नेह मिलन 15 नवंबर मंगलवार को श्री अग्रसेन भवन, रविनगर में उत्साह पूर्वक संपन्न हुआ. समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में नागपुर की सुप्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. मेघना अमित अग्रवाल एवं श्री अग्रसेन मंडल की पूर्व अध्यक्ष श्रीमती उर्मिलादेवी अग्रवाल ने मार्गदर्शन किया. श्री अग्रसेन मंडल के सचिव रामानंद अग्रवाल.

छात्रावास मंत्री लक्ष्मीकांत अग्रवाल, उपमंत्री प्रमोद अग्रवाल, कार्यकारणी सदस्य आनंद मेहड़िया, कैलाश जोगानी, महाराष्ट्र राज्य अग्रवाल सम्मेलन के विभागीय मंत्री दुर्गाप्रसाद अग्रवाल, नागपुर जिला अध्य्क्ष संदीप बीजे अग्रवाल, सहमंत्री श्रीमती अनिता अमित अग्रवाल, कॉर्डिनेटर राजेश अग्रवाल व दीपक अग्रवाल विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे. कार्यक्रम की शुरूआत दीप प्रज्वलन से हुई. सभी अतिथियों ने महालक्ष्मी जी, महाराजा अग्रसेन माता माधवी की पूजा अर्चना कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया.

प्रेरणा महिला संगठन की अध्यक्ष एडवोकेट दीप्ति संदीप अग्रवाल ने प्रास्तविक संबोधन में बताया कि समाज की महिलाओं को रचनात्मक कार्यों की ओर अग्रसर करने के लिए इस संगठन की स्थापना की गई है. समाज में व्याप्त कुप्रथाओं को रोकना, उच्च संस्कार बनाये रखना, अग्रवाल समाज की उन्नति के लिए हर संभव प्रयत्न करना और महिलाओं को संगठित कर उनके हुनर को आगे लाना, प्रतिभाशाली महिलाओं को योग्य स्थान दिलाना आदि संगठन के प्रमुख उद्देश्य हैं. बड़ी संख्या में उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि डॉ. मेघना अग्रवाल ने कहा कि आज इस समारोह में आकर बहुत प्रसन्ता हो रही है.

आज महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं. उन्हें सही समय सही मंच की जरूरत है और प्रेरणा महिला संगठन के माध्यम से हमारे समाज का मंच मिलना गौरव का विषय है. उन्होंने प्रेरणा महिला संगठन की सभी सखियों को बधाई दी और उज्वल भविष्य की कामना की. श्रीमती उर्मिला देवी अग्रवाल ने कहा कि आज महिला हर जगह अव्वल है और अग्रवाल समाज महिलाओं को हमेशा आगे लाता है.

तभी तो वे अग्रसेन मंडल की पहली महिला अध्यक्ष बनीं और अपना उत्तम योगदान समाज को दे सकीं. उन्होंने अपने अनुभव साझा किये और प्रेरणा महिला संगठन को हमेशा साथ देने का वचन दिया. सचिव रामानंद अग्रवाल ने कहा कि अग्रसेन मंडल हमेशा महिलाओं को प्रोत्साहन देता है और मंडल की ओर से हर सम्भव मदद का आश्वासन दिया. श्री कैलाश जोगानी ने कहा कि संगठन का नाम ही अपने आप मैं प्रेरणा है. महिला शक्ति तो हर कार्य में प्रेरणा की प्रतीक है. उन्होंने भी संगठन को हर मदद का आश्वासन दिया.

अग्रसेन मंडल के उपाध्यक्ष संदीप अग्रवाल ने कहा कि प्रेरणा की महिलाओं ने समाज की महिलाओं को एक प्लेटफार्म उपलब्ध कराकर बहुत अच्छा कार्य किया है. हमारी महिलाओं की आदर्श माता माधवी के संस्कारों को अपनाने तथा इनका प्रचार प्रसार करना संस्था का उद्देश्य होना चाहिए। प्रेरणा महिला संगठन ने बहुत कम समय में 100 से अधिक मेम्बेर्स जोड़े है वो बहुत ही सराहनीय कार्य है. श्रीमती अनिता अग्रवाल ने कहा कि आज हमारे में से ही कोई नारी डॉक्टर, वकील, जज, पायलट है. प्रतिभा रहने के बावजूद उन्हें योग्य सम्मान नहीं मिलता. उन्हें इस संगठन के मार्फ़त वो सही मंच मिलेगा.

उन्होंने संस्था से अलग अलग विषय पर महिलाओं के लिए हर महीने उपयोगी कार्यशाला लेने की अपील की. अग्रचिंतन संपादक दुर्गाप्रसाद अग्रवाल ने प्रेरणा महिला संगठन की सभी पदाधिकारियों को सेवा की शपथ दिलाई. पदारोहण के उपरांत महिलाओं ने सुंदर सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति की.

श्रीमती सरिता गुप्ता ने सुंदर नृत्य प्रस्तुत किया. प्रेरणा महिला संगठन उपाध्यक्ष सौ. ज्योति अग्रवाल, सौ. रजनी अग्रवाल, मंत्री सौ. अंजू अग्रवाल, कोषाध्यक्ष सौ. मेघना अग्रवाल, उपमंत्री सौ. दीपशिखा अग्रवाल, सौ. अंकिता रूइया, सौ. निशा अग्रवाल, सौ. पूनम अग्रवाल, कॉर्डिनेटर सौ. किरण अग्रवाल, को कॉर्डिनेटर. सौ. मंजू अग्रवाल ,डायरेक्टर सौ. अनिता अग्रवाल, सौ. सरिता गुप्ता, सौ. रेखा मेहडिया, सौ. कविता केजड़ीवाल, सौ. मीना अग्रवाल, सौ. मोना अग्रवाल, सौ. दीपा अग्रवाल, सौ. पूजा चौधरी, सौ. प्रिया अग्रवाल ने सेवा की शपथ ली। कार्यक्रम में प्रमुखता से सर्व श्रीमती सलोनी अग्रवाल, अर्चना पचेरिवाला, हर्षदा पचेरिवाला, प्रभा अग्रवाल, पूर्णिमा अग्रवाल, धीरा अग्रवाल, मधु अग्रवाल, पूजा अग्रवाल, आराधना अग्रवाल, अंजलि अग्रवाल, प्रीति संघी, सविता अग्रवाल, बीना अग्रवाल, ,श्वेता अग्रवाल, प्रियंका अग्रवाल, आदि सहित बड़ी संख्या में महिलायें उपस्थित थीं।