Published On : Tue, Jun 27th, 2017

111 मिलीमीटर बारिश में घंटो थमा रहा नागपुर आगे क्या होगा भगवान जाने !

Nagpur Rain, Monsoon
नागपुर:
 मौसम की पहली बारिश ने शहर की रफ़्तार को पूरी तरह से ब्रेक लगा दिया। मंगलवार को चार घंटे की बारिश से शहर की सड़कों पर लबालब पानी भर गया जिससे यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ। इस बारिश पूर्व नियोजन के मनपा के दावों की भी पोल खोल दी। मौसम विभाग द्वारा किये गए अनुमान के मुताबिक चार घंटो में 111.6 मिलीमीटर बारिश हुई यह आकड़ा सामान्य बारिश से ज़्यादा जरूर है लेकिन इससे यह साफ़ हो गया है की बारिश से निपटने में शहर की व्यवस्था कितनी नाकाफ़ी है।

हर चौराहे पर सड़को में जमा पानी की वजह से घंटो जाम लगा रहा। इस रफ्तार से बारिश हुई इस तेज़ी से पानी की निकासी नहीं हो पाई। मनपा के रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम पर लगातार सवालिया निशान लगते रहे है। हर बार भारी बारिश के बाद अगली बार बेहतर व्यवस्था के निर्माण के वादे धरे के धरे रह जाते है। मनपा की बेहतर इंजीनियरिंग के दावे को बारिश बीते कई वर्षो से चुनौती देती आयी है।

यह हाल मौसम की पहली बारिश में हुआ है। अभी तो पूरा सीज़न बांकी है,मौसम विभाग ने आगामी चार दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। यानि जाहिर है की फ़िर से अगर 24 घंटे में 65 मिलीमीटर से ज़्यादा बारिश हुई तो शहर की रफ़्तार कुछ घंटो के लिए फिर थम जाएगी।