Published On : Thu, Sep 15th, 2016

वेकोलि में राजभाषा पखवाडा का शुभारंभ

hindi-pakhwada-at-wcl

नागपुर: सार्वजनिक क्षेत्र की मिनीरत्न कम्पनी वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (वेकोलि) में आज राजभाषा पखवाडा का शुभारंभ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलन कर किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि, नागपुर के सुप्रसिध्द न्यूरो सर्जन एवं हिन्दी प्रेमी डॉ. लोकेन्द्र सिंह विशेष वक्ता के रूप में उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता वेकोलि के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक राजीव रंजन मिश्र ने की। इस अवसर पर अपने वक्तव्य में वेकोलि कर्मियों से डॉ. लोकेन्द्र सिंह ने खुले दिल से हिंदी का प्रयोग करने का सन्देश दिया और स्वरचित काव्य पाठ कर वेकोलि कर्मियों का मन मोह लिया।

अध्यक्षीय संबोधन में कंपनी के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक राजीव रंजन मिश्र ने कहा कि हमें अपनी मातृभाषा में कार्य करने की कोशिश करनी चाहिए। मातृभाषा में कार्य करने से मातृभाषा का सम्मान होगा। हमें दैनंदिन कार्यालयीन कार्य में हिंदी के शब्दों का समावेश करना चाहिए।

इस अवसर पर माननीय कोयला मंत्री पीयूष गोयल के संदेश का वाचन वेकोलि के निदेशक (कार्मिक) डॉ. संजय कुमार ने किया। तत्पश्चात अपने संबोधन में डॉ. कुमार ने कहा कि हिंदी हमारी संस्कृति का हिस्सा है। हिंदी में पढ़ना, बोलना और सोचना जरूरी है। उन्होंने औपचारिता को छोड़कर फ्यूज़न नोटिंग (जिसमे एक से अधिक भाषाओं का समावेश हो) करने से हिन्दी की शुरुआत करने की सलाह दी। वेकोलि के निदेशक (तकनीकी) टी. एन. झा ने भी इस अवसर पर अपने विचार प्रस्तुत किये। कार्यक्रम में निदेशक (वित्त) एस. एम. चौधरी, कम्पनी के वरिष्ठ अधिकारी एवं कर्माचारीगण प्रमुखता से उपस्थित थे।

राजभाषा पखवाडा के दौरान वेकोलि मुख्यालय एवं उसके सभी अधिकार क्षेत्रों में निबंध, वाद-विवाद, सामान्य ज्ञान, स्व-रचित काव्य स्पर्धा, स्लोगन, प्रश्न मंच, अंताक्षरी, स्कूली बच्चों के लिए प्रतियोगिता एवं राजभाषा कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। स्वागत भाषण वेकोलि के राजभाषा प्रमुख ए. के. सिंह तथा धन्यवाद ज्ञापन एम. डी आई. (वेकोलि) के प्राचार्य वी. के. झा ने किया। कार्यक्रम का संचालन सहायक प्रबंधक (जनसंपर्क) एस. पी. सिंह ने किया।