Published On : Mon, Mar 20th, 2023

सिविल 20 जी 20 समूह के सामाजिक विस्तार में मददगार

कार्यकारिणी समिति की बैठक उत्साहपूर्वक संपन्न
Advertisement

नागपुर: सिविल 20 इंडिया 2023 ग्रुप ने जी 20 के दायरे का विस्तार किया है और सामाजिक मुद्दों को शामिल करने में मदद की है, सोमवार को नागपुर में कार्यकारी समिति की बैठक हुई। सिविल 20 इंडिया 2023 ग्रुप (सी20) की कार्यकारी समिति की बैठक सोमवार को नागपुर के रेडिसन ब्लू होटल में हुई। इस बैठक में सिविल 20 इंडिया 2023 संचालन समिति के सदस्य, अंतर्राष्ट्रीय सलाहकार समिति के सदस्य और सिविल 20 इंडिया 2023 ग्रुप के कार्यकारी समूह समन्वयक के साथ-साथ रामभाऊ म्हालगी प्रबोधिनी के उपाध्यक्ष विनय सहस्रबुद्धे और सिविल 20 इंडिया ग्रुप सचिवालय के संरक्षक उपस्थित थे।

बैठक में उपस्थित संचालन समिति के सदस्यों में अमृता विद्यापीठम, भारत के अध्यक्ष स्वामी अमृतस्वरूपानंद, सेवानिवृत्त भारतीय राजदूत और सिविल 20 इंडिया 2023 के शेरपा विजय के. नांबियार, निवेदिता भिडे, विवेकानंद केंद्र के अखिल भारतीय उपाध्यक्ष, ब्राजील में गेस्टोस और एलेसेंड्रो निलो, सिविल 20 इंडिया 2023 के ट्रोइका सदस्य, मार्टिन रीचर्ट्स, सह-संस्थापक और लक्समबर्ग के राइजिंग फ्लेम्स के निदेशक और निधि गोयल, डिप्टी शेरपा स्वदेश सिंह और किरण डीएम शामिल हुए. क्लिंटन हेल्थ एक्सेस इनिशिएटिव के क्लिनिकल डायरेक्टर डॉ एंडी कार्मन, एशियन डेवलपमेंट अलायंस की क्षेत्रीय समन्वयक ज्योत्सना मोहन, द पाक्सा, इंडोनेशिया की बिन्नी बुकोरी, ग्लोबल एडवोकेसी एंड पॉलिसी के निदेशक, एड्स हेल्थकेयर फाउंडेशन गुइलर्मिना अलानिज़, इटली के महासचिव रिकार्डो मोरो, अबोंग ब्राज़ील के पेड्रो बोका, सेवा इंटरनेशनल के वैश्विक समन्वयक श्याम परांडे, अध्ययन परिषद के अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक अध्यक्ष डॉ. शशि बाला आदि शामिल थे।

स्वामी अमृतस्वरूपानंद ने कहा कि समय, प्रयास और भगवान की पूजा हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है।अध्यात्म जीवन का अभिन्न अंग है। सरकार को चाहिए कि वह जमीनी स्तर पर आम आदमी की समस्याओं को सुने और उनका समाधान ढूंढे और उस पर अमल करे। उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी नीतियों के माध्यम से इस सिद्धांत का पालन करने की कोशिश कर रहे हैं।

भारत के सी-20 शेरपा अह मफ्तुचन ने भी बैठक का मार्गदर्शन किया। उन्होंने कहा कि जी 20 के आधिकारिक सहयोगी समूह के रूप में सी 20 की वैधता बनी हुई है। इस समूह ने सामाजिक मुद्दों को जी 20 समूह में शामिल करने में मदद की है। उन्होंने कहा कि सी20 समूह को ऐसे मुद्दों पर और व्यापक होने की जरूरत है। उन्होंने ठोस सिफारिशों की आवश्यकता भी व्यक्त की जो सी20 समूह से तकनीकी और राजनीतिक रूप से व्यवहार्य हो सकती हैं। बैठक में आयोजित खुली चर्चा के दौरान, प्रतिभागियों ने सी 20 इंडिया वर्किंग ग्रुप से संबंधित गतिविधियों और अवधारणा के मसौदे के संबंध में सुझाव और सिफारिशें भी कीं। विजय नांबियार ने प्रतिनिधियों का स्वागत किया।